Breaking News
Top

स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है? तो जरूर पढ़ें ये खबर

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 14 2017 5:19PM IST
स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है? तो जरूर पढ़ें ये खबर
आजकल मोबाइल फोन लोगों के लिए लाइफलाइन बन गया है, ऐसे में अगर आपके फोन में चार्जिंग की समस्या उत्पन्न हो जाए तो आपको मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। इस समस्या से बचने के लिए हमारे टेक एक्स्पर्ट के सलाह को मानें तो आप इन मुसीबतों से बच सकते हैं- 
 

अगर आपके स्मार्टफोन का चार्जर खराब हो गया है, और आप कोई अन्य कम्पेटिबल चार्जर यूज करने की सोच रहे हैं तो जान लें ये बातें...

कभी भी किसी अन्य फोन का चार्जर यूज करने से पहले उसके एम्पीयर को जरूर चेक कर लें, क्योंकि अगर आपके स्मार्टफोन के चार्जर का एम्पीयर सही नहीं होगा तो आपको फोन चार्ज करने में ज्यादा वक्त लग सकता है, ऐसा इसलिए की फोन में लगे बैटरी के हिसाब से, फोन के चार्जर का एम्पीयर सेट होता है।
 
आमतौर पर एक स्मार्टफोन का चार्जर 5 एम्पीयर का होता है। अगर आप एक फीचर फोन के चार्जर से अपना स्मार्टफोन चार्ज करेंगे तो इममें 6-8 घंटे लग सकते हैं क्योंकि फीचर फोन का चार्जर 2-3 एम्पीयर का होता है वहीं 5 एम्पीयर के चार्जर से चार्ज करने पर आपका फोन 1-2 घंटे में चार्ज हो सकता है।
 
बाजार में मिलने वाले सस्ते चार्जर फीचर फोन के हिसाब से बनाये जाते हैं, जिससे आपको चार्जिंग की समस्या का सामना करना पड़ सकता है, इसके साथ-साथ आपके स्मार्टफोन के बैटरी के खराब होने की संभावना भी बनीं रहती है।
 

उपयोग के बाद यूएसबी केबल को सावधानी से रखें

आजकल हर स्मार्टफोन के साथ यूएसबी केबल आता है जो कि चार्जर के साथ लगा होता है। आमतौर पर चार्जर कभी खराब नहीं होता है, हमेशा यूएसबी केबल में समस्या आती है।
 
ऐसा इसलिए होता है कि हम उसे उपयोग के बाद संभाल कर नहीं रखते हैं। जल्दबाजी में किसी भी तरह से मोड़कर रखने से यूएसबी केबल की वायर खींच जाती है, जिसकी वजह से हमें चार्जिंग में समस्या का सामना करना पड़ता है।
 
अगर आपका यूएसबी केबल खराब हो गया है तो आप धागे वाले यूएसबी केबल खरीदें, जिनमें केबल के खींचने की समस्या नहीं आती है और आपका यूएसबी केबल सुरक्षित रहता है।
 

चार्जिंग जैक का खराब होने से ऐसे बचें

चार्जिंग जैक के खराब होने से भी हमें चार्जिंग की समस्या का सामना कर पड़ सकता है। इससे बचने के लिए जब भी यूएसबी केबल चार्जिंग जैक में लगाएं तो यूएसबी पर बने निशान को देखकर ही लगाएं।
 
कभी-कभी हम उल्टे साईड से इसे लगाने की कोशिश करते हैं जिसकी वजह से चार्जिंग जैक के अंदर का पिन टूट जाता है और चार्जिंग की समस्या उत्पन्न हो जाती है। चार्जिंग जैक में धूल-मिट्टी जाने से भी ये खराब हो सकती है, इससे बचने के लिए स्मार्टफोन में 360 डिग्री प्रोटेक्शन वाला कवर लगा सकते हैं।
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
smartphone charging problem solution

-Tags:#smartphone battery
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo