Top

सावधान: इन ऐप्स से है देश की सुरक्षा को खतरा, कभी न करें इंस्टाल

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 30 2017 4:55AM IST
सावधान: इन ऐप्स से है देश की सुरक्षा को खतरा, कभी न करें इंस्टाल

भारत की सुरक्षा एजेंसियों ने राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए 42 मोबाइल ऐप्स को खतरा बताया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, खुफिया एजेंसियों ने एक दस्तावेज जारी करके इन ऐप्स को सुरक्षा बलों के जवानों और अधिकारियों को इस्तेमाल नहीं करने की एडवाइजरी जारी की है। हालांकि सुरक्षा एजेंसियों द्वारा जारी इस दस्तावेज की अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है।

यह भी पढ़ें- खुशखबरी: अब इंटरनेट के डाटा पर नहीं लगेगा लगाम, TRAI ने कही ये बड़ी बात

ये लिखा है दस्तावेज में

विश्वसनीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार चीनी डेवलपर्स के विकसित कई ऐसे एप्स हैं, जिनके चीनी लिंक हैं, उनसे कथित तौर पर जासूसी किए जाने की आशंका है। इनका प्रयोग हमारे सुरक्षाबलों के जवानों की सुरक्षा के लिए हानिकारक हो सकता है। इनमें से कुछ एप्स की एक सूची अटैच है। इसमें सुरक्षा कंपनियों को निर्देश है कि सभी अधिकारियों और आपके कमान के तहत आने वाले जवानों से इन एप्स का उपयोग कार्यालय में या निजी मोबाइल फोन पर न करने का अनुरोध किया जाता है।

ऐप्स को तुरंत अनइंस्टॉल करने का निर्देश

अगर उनमें से कुछ पहले से ही इन एप्लीकेशन में से कोई भी उपयोग कर रहे हैं तो उन्हें एप को तुरंत अनइंस्टॉल करने और उनके सेलफोन को फॉर्मेट करने के लिए कहा जाए। इसका सख्त अनुपालन किया जाए और इस मामले में व्यापक दिशा निर्देश भी जारी किये जाएं। इस इनपुट के साथ 42 ऐसी एप्लीकेशनस की भी सूची भी अटैच की गई है।

यह भी पढ़ें- Vodafone ने की सबकी छुट्टी, इस नए प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ मिलेगा अतिरिक्त डाटा भी

ये हैं उन ऐप्स की सूची

दस्तावेज में जो सूची जारी की गई है, उनमें वीबो, वीचैट, शेयरइट, ट्रूकालर, यूसी न्यूज, यूसी ब्राउसर, ब्यूटी प्लस, न्यूजडोग, वीवा वीडियो-क्यू वीडियो, आईएनसी, पैरालल स्पेश, अपुस ब्राउसर, परफेक्ट कार्प, वायरस क्लीनर-हाई सिक्योरिटी लैब, सीएम ब्राउसर, एमआई कम्युनिटी, डयू रिकॉर्डर, वाल्ट हाइड, यूकैम मेकअप, एमआई स्टोर, कैचक्लीनर डयू एप्स, डयू बैटरी सेवर, डयू क्लीनर, डयू प्राइवेसी, 360 सिक्योरिटी, डयू ब्राउसर, क्लीन मास्टर-चीता मोबाइल, बैडू ट्रांसलेट, बैडू एप, वंडर कैमरा, ईएस फाइल एक्सप्लोरर, फोटो वंडर, क्यूक्यू इंटरनेशनल, क्यूक्यू म्यूजिक, क्यूक्यू मेल, क्यूक्यू प्लेयर, क्यूक्यू न्यूजफीड, क्यूक्यू सिक्योरिटी, सेल्फी सिटी, मेल मास्टर, एमआई वीडियो कॉल और क्यूक्यू लांचर शामिल हैं।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
security agencies warns not to install these 42 apps

-Tags:#Mobile apps#National Security#India#Smartphones
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo