Top

खुशखबरी: कार में आएगी खराबी तो यह कंपनी वापस करेगी पूरे पैसे

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 22 2017 12:22AM IST
खुशखबरी: कार में आएगी खराबी तो यह कंपनी वापस करेगी पूरे पैसे

कार चलाने वाले सभी लोगों के लिए यह एक खुशी की खबर है। अगर आपके कार में कोई खराबी आ जाए और कंपनी उसे ठीक न कर पाए तो आपको कार के पूरे पैसे वापस मिल सकते हैं। पहले किसी गाड़ी में खराबी आने पर ग्राहक को सर्विस सेंटर के चक्कर लगाने पड़ते थे और कंपनियां उसकी जिम्मेवारी नहीं लेती थी।

यह भी पढ़ें- कार बनाने वाली इस भारतीय कंपनी ने अमेरिका में खोला मैन्युफैक्चरिंग प्लांट, बनाएंगे इलेक्ट्रिक वाहन

दरअसल मारूति-सुजुकी के एक मॉडल में खराबी आ गई थी, जिसे कंपनी सही नहीं कर पाई। ग्राहक ने अपनी इस परेशानी को कंज्यूमर कमिशन (उपभोक्ता आयोग) के सामने रखा। कमीशन ने जांच के बाद कंपनी को ग्राहक के पूरे पैसे लौटाने का आदेश दिया।

कमीशन के इस फैसले से कार इस्तेमाल करने वाले सभी ग्राहकों को फायदा होगा। अब कोई भी ग्राहक अपनी गाड़ी में आने वाले खराबी (जिसे कंपनी ठीक न कर पा रहा हो) के बाद कार के पैसे कंपनी से वापस ले सकता है।

हाल ही में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें भारत की अग्रणी कार कंपनी मारूति-सुजुकी को कार में खराबी आने पर ग्राहक के पूरे पैसे लौटाने पड़े हैं। यह मामला आंध्र प्रदेश का है, यहां के एक डॉक्टर केएस किशोर ने 2003 में मारूति की ALTO LX800 3.3 लाख में खरीदी थी। किशोर को इस गाड़ी को दूसरे, तीसरे और चौथे गियर में चलाने पर जर्क महूसस होता था।

यह भी पढ़ें- Bajaj Dominar 200: जबरदस्त इंजन के साथ जबरदस्त माइलेज, जानें कीमत और फीचर्स

किशोर ने इसकी शिकायत कंपनी के डीलर से की मगर कई बार चक्कर लगाने के बाद भी गाड़ी में आई खराबी ठीक नहीं हुई तो किशोर ने इसकी शिकायत कंज्यूमर कमीशन से की। कमीशन ने जांच के बाद कंपनी को कार के पूरे पैसे लौटाने का आदेश दिया।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
maruti suzuki has to refund price of car to customer

-Tags:#maruti suzuki#maruti suzuki alto#auto news#india

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo