Breaking News
रिपोर्ट में हुआ खुलासा, कानपुर सेंट्रल ने देश के सबसे गंदे रेलवे स्टेशन में किया टॅाप, यहां देखे पूरी लिस्टकिम जोंग ने दूसरी बार दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति से की मुलाकात, ट्रंप के साथ 12 जून की मुलाकात संभवशर्मनाकः दिल्ली से सटे गुरुग्राम में ऑटो चालक ने अपने साथियों के साथ मिलकर गर्भवती महिला के साथ किया गैंगरेपभारतीय महिला की मौत के बाद आयरलैंड में हटा गर्भपात से बैन, सविता की मौत के बाद जनमत संग्रह से हुआ फैसलापीएम मोदी ने किया ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन14वें दिन भी बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में 78 तो मुंबई में 86 के पार पहुंचे पेट्रोल के दामनीतीश कुमारः बैंकों की लचर कार्यप्रणाली के चलते लोगों को नहीं मिला नोटबंदी का अपेक्षित लाभपीएम मोदी ने किया दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का उद्घाटन
Top

सिर्फ 100 रुपए में बनता है लाखों में बिकने वाला iPhone, देखिए पूरी रिपोर्ट

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 15 2017 3:28PM IST
सिर्फ 100 रुपए में बनता है लाखों में बिकने वाला iPhone, देखिए पूरी रिपोर्ट

दुनिया की सबसे लोकप्रिय और कीमती कंपनी एप्पल के आईफोन के बारे में एक खुलासा हुआ है। हाल ही में एप्पल ने बेहतरीन फीचर्स से लैस महंगे आईफोन लॉनिच किए हैं। सोशल मीडिया पर ट्रोल किया जा रहा है कि आईफोन खरीदने के लिए आप किस दोस्त की किडनी बेचना चाहेंगे।

 
ऐसे ट्रोल होना लाजमी है क्योंकि आईफोन होते ही इतने महंगे हैं कि इन्हें खरीदने के लिए एक सामान्य वर्ग के इंसान को सौ बार सोचना पड़ता है। हालांकि लाखों में बिकने वाले इन आईफोन की बनवाई में जो लागत आती है उसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे।
 
 
दुनिया की लोकप्रिय ऑनलाइन रिसर्च और स्टैट्स जारी करने वाली कंपनी स्टैटिस्टा ने अपनी एक रिपोर्ट में खुलासा किया है कि आईफोन को बनाने में लगने वाले रॉ मटीरियल की कीमत 100 रुपए ले भी कम है। इसकी कीमत 1.03 डॉलर यानी 66 रुपए होती है। स्टैटिस्टा ने अपनी वेबसाइट पर चार्ट जारी किया है जिसमें बताया गया है कि आईफोन में यूज होने वाली किस डिवाइस के लिए कितने कीमत का रॉ मटीरियल इस्तेमाल होता है।
 
 
 
गौरतलब है कि रिपोर्ट के अनुसार  129 ग्राम वजन वाले आईफोन 6 में करीब 31 ग्राम एल्‍यूमीनियम, 20 ग्राम कार्बन, 18.6 ग्राम आयरन, 8 ग्राम सिलिकॉन समेत कई रॉ मटीरियल इस्तेमाल किए जाते हैं। एप्पल के आईफोन के बारे में कहा जाता है कि कंपनी अपने फोन में रिसाइकल होने वाले ही सामान इस्तेमाल करती है।
 

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
know about the production cost of apple iphone

-Tags:#Iphone#Tim cook#Apple Company

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo