Breaking News
Top

यही हैं वो कम पैसे वाले फोन, जिनको खरीदने वाले खून के आंसू रोते हैं

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 16 2017 5:48PM IST
यही हैं वो कम पैसे वाले फोन, जिनको खरीदने वाले खून के आंसू रोते हैं

कई बार हम बजट कम होने की वजह से कम कीमत वाले सस्ते फोन खरीद लेते हैं। शुरूआत में तो इन फोन के फीचर्स और डिजाइन काफी अच्छा लगता है, लेकिन बाद में इन फोन में समस्या आनी शुरू हो जाती है। जिसकी वजह से हमें कई तरह की परेशानियों को झेलना पड़ता है।

ऐसी बहुत सारी कंपनियां आजकल बाजार में कम कीमत का झांसा देकर अपने फोन बेच रही हैं। इन फोन को खरीदने वाले ग्राहक बाद में फोन खरीद कर पछताते हैं। फोन में किसी भी तरह की कोई परेशानी आती है तो न तो दुकानदार ग्राहकों की बात सुनते हैं और न हीं इन कंपनियों का कोई ऑथोराइज्ड सर्विस सेंटर होता है। जिसकी वजह से ग्राहक के पास पछताने के अलावा और कोई चारा नहीं होता है।

यह भी पढ़ें: आपका व्हॉट्सऐप चैट हो सकता है हैक, कभी न करें ये गलती

अगर आप भी सस्ता स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं तो फोन खरीदने से पहले नीचे दी गई समस्यायों का ख्याल जरूर रखें..

ऑपरेटिंग सिस्टम और सॉफ्टवेयर अपडेट:

सस्ते स्मार्टफोन में अक्सर पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम होते हैं, जिसके अपडेट आसानी से नहीं मिलते हैं। इसी वजह से फोन में इंस्टाल ऐप काम करना बंद कर देते हैं। फोन के हैंग होने की समस्या पैदा हो जाती है, इसलिए फोन खरीदने से पहले उसके ऑपरेटिंग सिस्टम को जरूर चेक कर लें। 

टच स्क्रीन:

कम कीमत के फोन के टच स्क्रीन भी सस्ते और लो क्वालिटी के लगे होते हैं। नये में तो ये ठीक-ठाक काम करते हैं, परन्तु फोन जैसे ही पुराना होता है, टच स्क्रीन की समस्या पैदा होने लगती है।

चार्जिंग की समस्या:

कम कीमत वाले फोन का चार्जिंग जैक लो क्वालिटी का होता है, जिसकी वजह से इसके चार्जिंग जैक में चार्जर सही से फिट नहीं बैठता है और हमें फोन चार्जिंग की समस्या से रूबरू होना पड़ता है। वैसे इस समस्या के समाधान के लिए हमेशा फोन के साथ दिये गये चार्जर से ही चार्ज करें, ऐसा करने से आपको चार्जिंग की समस्या से निजात मिल सकता है।

यह भी पढ़ें: स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है? तो जरूर पढ़ें ये खबर

ऑडियो जैक की परेशानी:

चार्जिंग जैक की तरह ही इन फोन में ऑडियो जैक की भी समस्या आ सकती है। कभी-कभी हेडफोन सपोर्ट भी नहीं करते हैं। इस समस्या के समाधान के लिए आप कंपेटिबल हैडफोन का ही प्रयोग करें।

आफ्टर सेल सर्विस:

कई स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां ऐसी भी हैं जिनके सर्विस सेंटर नहीं होते हैं। ऐसे में अगर फोन में किसी भी तरह की कोई दिक्कत आती है तो फोन की सर्विस कराने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है और आपके पास भटकने के अलावा कोई चारा नहीं होता है।

 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
keep these things in mind before purchasing low price smartphones

-Tags:#Caution#Smartphones#Low Price#Tips#Tricks#Offers#Problems#
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo