Breaking News
Top

अब IRCTC पर नहीं कर सकेंगे टिकट बुक, रेलवे ने की है ये प्लानिंग

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 25 2017 3:39PM IST
अब IRCTC पर नहीं कर सकेंगे टिकट बुक, रेलवे ने की है ये प्लानिंग

आपको कहीं अचानक से जाना हो और आपको कन्फर्म टिकट मिल जाये ऐसा बहुत मुश्किल से हो पाता है। खासकर के अगर आपको यूपी-बिहार की ट्रेन में सफर करना हो तो फिर तो काम और मुश्किल हो जाता है। 

भारतीय रेलवे के टिकट कांउटरों पर बेतहाशा भीड़ को देखते हुए करीब 10 साल पहले रेलवे ने ऑनलाइन टिकट की सेवा बहाल की थी। आज तकरीबन 60 से 70 फीसदी लोग ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं।

ई-टिकटिंग को बढ़ावा देने के लिए रेलवे अपने बेवसाइट के साथ-साथ ऐप भी लेकर आया ताकि लोगों को टिकट बुक करने में परेशानी न हो।

यह भी पढ़ें: BSNL ने लॉन्च किया 4G फीचर फोन, जियो को मिल रही कड़ी टक्कर

पिछली बार 2014 में रेलवे ने ऑनलाइन टिकटिंग सिस्टम को अपग्रेड किया था। तब रेलवे ने ऑनलाइन एक साथ 60 टिकट बुक होने के लिमिट को बढ़ाकर 120 टिकट कर दिया था साथ ही सर्वर को अपग्रेड किया था। इसकी वजह से ऑनलाइन टिकट बुक करने में सुधार देखने को मिला था।

ऑनलाइन टिकट बुक करने के संख्या में हो रही बढ़ोतरी को देखते हुये, भारतीय रेलवे जल्द ही एक नई वेबसाइट और ऐप लॉन्च करने की तैयारी में है। नये वेबसाईट और ऐप से यात्री ज्यादा आसानी और तेजी से टिकट बुक कर पाएंगे।

ये है नये वेबसाइट और ऐप की खुबियां

  • इस नये वेबसाइट और ऐप से आसानी से लॉगइन और नैविगेशन किया जा सकेगा।
  • टिकट बुक करते समय टाइम आउट होने की परेशानी नहीं रहेगी।
  • टिकट बुक करते समय अगर कंफर्म टिकट नहीं मिल पा रहा है तो कंफर्म टिकट कब मिलेगा इसका पॉप-अप आ जाएगा। इस सुविधा से यात्रीगण अपनी यात्रा को ढ़ंग से प्लान कर पाएंगे।
  • यात्रियों को रियल टाइम में चलने वाली ट्रेन के आने व जाने का समय एसएमएस के जरिए मिल जाएगा।
  • अगर यात्री की ट्रेन लेट चल रही है तो इसकी जानकारी भी यात्री को एसएमएस के जरिए भेजी जाएगी। इस मैसेज में उन्हें ट्रेन लेट होने की वजह, ट्रेन के अगले स्टेशन और अपने गंतव्य तक पहुंचने का समय भी बताया जाएगा।

यह भी पढ़ें: नोकिया Edge: जानें फीचर्स, कीमत और रिलीज डेट

ISRO करेगी ये फीचर्स मैनेज

रेलवे की नई वेबसाइट और एप में दिए जाने वाले इन सभी फीचर्स में इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) की मदद लेने पर विचार किया जा रहा है। इससे यात्रियों को सैटलाइट के इस्तेमाल से ट्रेन की वास्तविक लोकेशन पता चल जाएगी। फिलहाल रेलवे ने इन्हें लॉन्च करने की तारीख को डिस्क्लोज नहीं किया है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
irctc to introduce new website and app for eticketing

-Tags:#IRCTC#Indian Railways#E-Ticketing#Online Reservation#
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo