Breaking News
Top

IIT बॉम्बे से पढ़ाई करके पराग अग्रवाल पहुंचे Twitter के शिखर पर, बने नए टेक्नीकल चीफ

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Mar 10 2018 12:54PM IST
IIT बॉम्बे से पढ़ाई करके पराग अग्रवाल पहुंचे Twitter के शिखर पर, बने नए टेक्नीकल चीफ

सोशल मीडिया प्लेटफार्मों में से एक ट्विटर ने भारत के पराग अग्रवाल को अपना नया चीफ टेक्नीकल ऑफिसर (सीटीओ) नियुक्त किया है। उन्हें 2016 में कंपनी छोड़ने वाले एडम मेसिंगर के बदले यह जिम्मेदारी दी गई है। आईआईटी बॉम्बे के छात्र पराग ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में पीएचडी की है।

ट्विटर की वेबसाइट के मुताबिक, सीटीओ के रूप में पराग कंपनी की तकनीकी रणनीति का नेतृत्व करेंगे। उनके जिम्मे मशीन लर्निंग, ट्विटर के ग्राहक एवं राजस्व उत्पाद और इंफ्रास्ट्रक्चर टीम की देखरेख होगी।

जीत चुकें हैं बेस्ट इंजीनियर का खिताब

आपको बता दें कि पराग अग्रवाल 2011 में बतौर एड इंजीनियर ट्विटर ज्वाइन किया था। इस क्षेत्र में पराग के काम को देखकर उन्हें हाल ही में तिष्ठित सॉफ्टवेयर इंजीनियर का खिताब दिया गया था। इसके बाद उन्होंने एड सिस्टम बढ़ाने के प्रयासों की जिम्मेदारी उठाई। उन्होंने ऑनलाइन मशीन लर्निंग के लिए भी एक प्लेटफार्म तैयार किया।

यह भी पढ़ें- Lenovo के CEO का दावा, Redmi Note 5 से बेहतर होगी Lenovo S5, जानें कीमत और फीचर्स

इन आईटी कंपनियों में भी कर चुके हैं काम

पराग ने बड़े पैमाने पर डाटा रिसर्च के क्षेत्र में काम किया है। वह माइक्रोसॉफ्ट रिसर्च, याहू रिसर्च और एटीएंडटी लैब्स जैसी दिग्गज कंपनियों से जुड़े रहे। ट्विटर ज्वाइन करने से पहले उन्होंने एटी एंड टी, माइक्रोसॉफ्ट और याहू में रिसर्च इंटर्नशिप की हैं।

ट्विटर के प्रवक्ता ने बताया- सीटीओ के तौर पर उनका काम मशीन लर्निंग और एआई सीखाने पर केंद्रित होगा। इसके अलावा राजस्व उत्पाद और बुनियादी ढांचा टीमों की स्केलिंग करना भी होगा।

यह भी पढ़ें- RBI की एयरटेल पेमेंट्स बैंक पर बड़ी कारवाई, ठोका 5 करोड़ का जुर्माना, जानें वजह

ट्विटर ने इस हफ्ते घोषणा की थी कि वह अपने प्लैटफॉर्म पर 'सामूहिक स्वास्थ्य, खुलापन और सार्वजनिक बातचीत में शिष्टाचार बढ़ाने' के मकसद से समाज विज्ञान का एक निदेशक नियुक्त करना चाहता है।

ट्विटर में पराग के योगदानों में आर्टिफिशल इंटेलिजेंस के इस्तेमाल से ट्विटर यूजर्स की टाइमलाइंस में ट्वीट्स के औचित्य बढ़ाने के प्रयास भी शामिल हैं। ट्विटर आर्टिफिशल इंटेलिजेंस की मदद से खुद के गलत इस्तेमाल को भी रोकता है।

(भाषा- इनपुट)

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
india s parag agarwal appointed as twitter new technical chief completed study from iit bombay

-Tags:#Chief Technology Officer‬#‪Twitter‬#‪Indian Institute of Technology Bombay‬#‪Mumbai‬‬

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo