Breaking News
जायारा वसीम छेड़छाड़ पर बोला विस्तारा एयरलाइंस, 'जायरा ने शिकायत दर्ज करने से किया इंकार'हिसार: 5 साल की मासूम के गुप्तांग में घुसाई लकड़ी, रेप के बाद उतारा मौत के घाटसीएम योगी की तस्वीर से शादी करने वाली महिला पर देशद्रोह का मुकदमा, हुई इतने दिन की जेलस्मृति ने राहुल पर कसा करारा तंज, कहा 'बेचारे' को अध्यक्ष तो बनने दोजायरा वसीम छेड़छाड़ मामला: बयान लेने होटल पहुंची मुंबई पुलिस, महिला आयोग का एयरलाइन को नोटिसजायरा वसीम छेड़छाड़ मामला: सीएम महबूबा ने ट्विटर पर कही ये बड़ी बातगुजरात में गरजे राहुल, बोले- पीएम को गलत शब्द मत कहो, उन्हें मीठे शब्दों से भगाओपालनपुर में बोले पीएम मोदी- अय्यर ने मुझे नीच बताकर किया गुजरात का अपमान
Top

अब 4G की जगह लीजिए 5G का मजा, 10 हजार MBPS मिलेगी स्पीड

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 27 2017 9:29AM IST
अब 4G की जगह लीजिए 5G का मजा, 10 हजार MBPS मिलेगी स्पीड

अब जल्द ही देश में 5जी इंटरनेट की सेवा मिलने लगेगी। इसके लिए केंद्र सरकार ने एक उच्च स्तरीय 5जी समिति का गठन किया है। इस समिति को 2020 तक टेक्नोलॉजी इंप्लिमेंट करने के लिये रूपरेखा तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई है।

इस समिति में दूरसंचार, इलेक्ट्रानिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्रालय तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव शामिल हैं।

इसकी जानकारी केंद्रीय संचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने दी। उन्होंने बताया कि भारत 5जी को लॉन्च करने में पीछे नहीं रहना चाहता है। यही कारण है कि हमने एक समिति बनाई है। 

मनोज सिन्हा ने कहा कि दुनिया में वर्ष 2020 में जब 5जी तकनीक लागू होगी, तो उम्मीद है कि भारत उनके साथ खड़ा रहेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि 5जी तकनीक से जीडीपी बढ़ेगी और देश में रोजगार भी पैदा होगा।

आपको बता दें कि इससे पहले खबर थी कि सरकारी कंपनी बीएसएनएल और एयरटेल ने नोकिया के साथ अपने मौजूदा नेटवर्क को 5G में अपग्रेड करने की तैयारी में हैं

गौरतलब है कि 5जी टेक्नोलॉजी के तहत सरकार का शहरी क्षेत्रों में 10,000 मेगाबाइट प्रति सेकेंड एमबीपीएस और ग्रामीण क्षेत्रों में 1000 एमबीपीएस की गति उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
government 5g will be launched by 2020

-Tags:#4G Service#5G#Applicable Till 2020#10 Thousand Mbps
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo