Hari Bhoomi Logo
शनिवार, सितम्बर 23, 2017  
Top

बिना बिजली के ऐसे चार्ज करें अपना मोबाइल

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 13 2017 12:35PM IST
बिना बिजली के ऐसे चार्ज करें अपना मोबाइल

अगर आपको कहीं जाना हो और आपका फोन चार्ज न हो, साथ ही आपके घर में बिजली गुल हो तो आप परेशान हो जाते हैं कि आगे क्या करें। ऐसे में परेशान होने की कोई जरूरत नहीं आज हम आपको बताने जा रहे हैं वो तरीका जिसको अपनाकर आप बिना बिजली के ही अपना स्मार्टफोन चार्ज कर सकते हैं।


जरूरी समान- कार यूएसबी लाइटर, फोन को चार्ज करने वाला तार (यूएसबी), 90 वोल्ट बैटरी, धातु की एक चिप और एक पेन स्प्रिंग या पेंच टाइट करने के वाला पेन। अब इस बैटरी से आपको बिजली पैदा करनी है तो आपको एक कम तीव्रता वाला छोटा सा इलेक्ट्रोनिक फील्ड तैयार करना होगा जिससे की मोबाइल चार्ज किया जा सके।
 
ऐसे बनाए अपना चार्जर
 
1. सभी बैटरियों का दो टर्मिनल होता है एक पॉजिटिव और एक निगेटिव। दोनों पोल को तार से जोड़ा जाता है और इनके बीच तेजी से इलेक्ट्रोंस का प्रवाह होता है। हमें सबसे पहले बैट्री के निगेटिव पोल की तरफ चिप जोड़ना होगा।
 
2. अब कार एडैप्टर को बैट्री के पॉजिटिव पोल से जोड़ना होगा जिससे की इलेक्ट्रिक फील्ड क्रिएट होगी।
 
3. अब आपको एडैप्टर के धातु वाले साइड की तरफ चिप के एक सिरे को दबाना होगा। ऐसा करने पर बैटरी के अंदर इलेक्ट्रोंस में तेजी से प्रवाह होने लगता है जिससे बिजली बनना शुरू हो जाती है।
 
4. आपका बिना बिजली का चार्जर तैयार हो गया है, अब आपको अपने मोबाइल को यूएसबी सॉकेट से जोड़ना होगा जैसा की आप चार्ज करते वक्त करते हैं। इमरजेंसी के वक्त आप अपने फोन को इससे चार्ज कर सकते हैं।
 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
charge your smartphone without electricity

-Tags:#Smartphone Charger#Charge Smartphone Without Electricity
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo