Breaking News
Top

जल्द ही BSNL देगा 5जी स्पीड, तैयारी शुरू

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 6 2017 8:15PM IST
जल्द ही BSNL देगा 5जी स्पीड, तैयारी शुरू

सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल अगली यानी पांचवीं पीढ़ी (5 जी) सेवाओं का फील्ड परीक्षण मौजूदा वित्त वर्ष के आखिर तक शुरू कर सकती है। कंपनी के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने यह जानकारी दी।

श्रीवास्तव ने कहा- 5जी को लेकर हमारी पिछले सप्ताह नोकिया से बातचीत हुई- अब हम अपनी जरूरतों के बारे में उन्हें बताएंगे और उसके बाद फील्ड परीक्षण होगा। यह इस वित्त वर्ष के आखिर से पहले शुरू होना चाहिए। सार्वजनिक क्षेत्र की इस कंपनी ने 5जी सेवाओं के लिए जरूरी उपकरणों के लिए लार्सन एंड टुब्रो व एचपी से बातचीत शुरू की है।

इसे भी पढ़ें: इंडिया में लॉन्च हुआ Nubia M2 Play, देखें फीचर्स

5 जी के लिए कोरियंट से समझौता

कंपनी ने 5जी प्रौद्योगिकी को लेकर नेटवर्क कंपनी कोरियंट के साथ विशेषज्ञता भागीदारी समझौता किया है जिसके तहत कोरियंट व बीएसएनएल 5जी सेवाओं के लिए नेटवर्क ढांचे व सेवा नवोन्मेष को मजबूत बनाएगी। श्रीवास्तव ने कहा, यह (कोरियंट के साथ समझौता) केवल विशेषज्ञता साझेदारी का समझौता है। इसमें कोई वाणिज्यिक पहलू नहीं है। हम शुरुआती चरण में हैं।

4जी की तुलना में अधिक होगी स्पीड

इस तरह के समझौतों से हम 5जी के बारे में और जानेंगे। उन्होंने कहा कि 5जी नेटवर्क की स्पीड 4जी वाले नेटवर्क की तुलना में बहुत अधिक होगी और इसमें उसकी 4जी व 3जी नेटवर्क का इष्टतम इस्तेमाल होगा।

इसे भी पढ़ें: एयरटेल ने पेश किए 5 रुपए से लेकर 399 तक के प्लान, जियो को लगा झटका

उन्होंने कहा कि देश में बीएसएनएल के पास सात लाख किलोमीटर से भी अधिक का सबसे लंबा आप्टिकल फाइबर नेटवर्क है जिसका इस्तेमाल हाईस्पीड डैटा उपलब्ध कराने में किया जा सकता है। कोरियंट के सीईओ शायगन खेरादपिर ने कहा कि कंपनी 5 जी प्रौद्योगिकी में अपनी विशेषज्ञता बीएसएनएल के साथ साझी करेगी।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
bsnl to launch soon with 5g service

-Tags:#Telecom Company BSNL#5G
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo