Breaking News
Top

एक्सिस बैंक देगी व्हाट्सऐप पर पेमेंट की सुविधा

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Mar 14 2018 3:12PM IST
एक्सिस बैंक देगी व्हाट्सऐप पर पेमेंट की सुविधा

निजी क्षेत्र के तीसरे सबसे बड़े बैंक एक्सिस बैंक ने आज कहा कि वह जल्दी ही व्हाट्सऐप के जरिये भुगतान का प्रसंस्करण शुरू कर देगा। बैंक ने एकीकृत भुगतान इंटरफेस को बड़ा अवसर करार दिया।

बैंक के कार्यकारी निदेशक (खुदरा बैंकिंग) राजीव आनंद ने यहां संवाददाताओं से कहा कि हम नवप्रवर्तन के मामले में बाजार में अग्रणी हैं और हमारा मानना है कि यूपीआई एक बड़ा अवसर है। हम अपने उपभोक्ताओं के लिए अलग परिस्थिति तैयार करने पर काम कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- कॉल ड्रॉप्स पर ट्राई सख्त, कई टेलीकॉम कंपनियों को भेजा कारण बताओ नोटिस, लग सकता है भारी जुर्माना

एक्सिस बैंक के कार्यकारी निदेशक (रिटेल बैंकिंग) राजीव आनंद ने कहा कि नवीन खोज के मामले में यूपीआइ बाजार में अग्रणी है। यूपीआइ बहुत बड़ा अवसर है और यह हमारे ग्राहकों को अन्य बैंकों के ग्राहकों से बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के लक्ष्य में हमारी मदद करेगा।

उन्होंने कहा कि बैंक मशहूर मोबाइल सोशल मैसेजिंग एप्लीकेशन वाट्सएप, गूगल, उबर, ओला और सैमसंग पे जैसे सहयोगियों से भी पेमेंट भुगतान सुविधा शुरू करने की संभावनाओं के बारे में बातचीत कर रहे हैं। बैंक अधिकारियों के मुताबिक यूपीआइ के जरिये लेनदेन में फिलहाल एक्सिस बैंक की बाजार हिस्सेदारी करीब 20 फीसद है।

गौरतलब है कि यूपीआइ नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (यूपीसीआइ) द्वारा विकसित पेमेंट इंटरफेस है। इसके जरिये किसी भी बैंक के खाते से किसी भी अन्य बैंक खाते में तुरंत भुगतान करना संभव है। इसका नियमन भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) के तहत होता है।

यह भी पढ़ें- खुशखबरी: माइक्रोमैक्स ने दिया ग्राहकों को तोहफा, सस्ते मोबाइल के बाद अब लॉन्च करेगी सस्ती एसी-फ्रिज

आनंद ने कहा कि गूगल तेज का परिचालन शुरू हो चुका है, जबकि वाट्सएप पर पेमेंट सुविधा देने के लिए डेटा-एकीकरण का काम तेजी से चल रहा है। उनका कहना था कि वर्तमान में वाट्सएप का बीटा संस्करण बाजार में है। जानकारों की मानें तो व्हाट्सऐप के पेमेंट बैंक से सबसे ज्यादा नुकसान पेटीएम को नुकसान होने वाला है। इस समय भारत में करीब 25 करोड़ लोग व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं।

लेकिन बैंक को उम्मीद है कि अगले दो माह के भीतर इसका परिष्कृत पूर्ण संस्करण लांच हो जाएगा। आनंद ने बताया कि चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के अंत में बैंक का 66 फीसद लेनदेन डिजिटल माध्यम से हो रहा था। वहीं, उसका मोबाइल बैंकिंग का आकार बढ़कर 51,030 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।

(भाषा- इनपुट)

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
axis bank ties with whatsapp for payment bank service on same platform

-Tags:#Axis Bank#Single payment interface#Whatsapp#Payment#Paytm#Reserve Bank of India#Digital Payment

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo