Breaking News
Top

वास्तु शास्त्र: घर में है 'तुलसी' तो बरतें ये सावधानी वरना घर-परिवार कभी नहीं रहेगा खुशहाल

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 5 2017 1:14PM IST
वास्तु शास्त्र: घर में है 'तुलसी' तो बरतें ये सावधानी वरना घर-परिवार कभी नहीं रहेगा खुशहाल

आज के मॉडर्न युग में लोग शास्त्रों और पुरानी विद्याओं पर तनिक भी भरोसा नहीं रखते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि लोग रुढ़िवादी कहेंगे। वास्तव में शास्त्रों और पुरानी विद्या जैसे वास्तुशास्त्र तो हमारे घर और दैनिक जीवन की बहुत सारी समस्याओं का समाधान करती है।

मान्यता है कि घर की साज-सज्जा अगर वास्तु के अनुसार हो तो घर और जीवन दोनों में सकारात्मक उर्जा का संचार होता है। साथ ही घर में खुशहाली का वातावरण बना रहता है। इसके अलावे तुलसी के पौधे को लक्ष्मी का स्वरूप माना गया है।

इसे भी पढ़ें: घर में 'तुलसी' रखने से पहले रखें इन बातों का ध्यान,वरना हो जाएंगे बर्बाद

ये है मान्यता 

वास्तु शास्त्र में तुलसी के पौधे का विशेष स्थान है। हिन्दू परिवारों में तुलसी के पौधे को लगाने का विधान है। तुलसी का पौधा धर्म से जुड़ा हुआ है इसलिए इसे लगाने में सावधानियां बरतने की जरूरत होती है। वास्तु के अनुसार तुलसी के पौधे को ईशान कोण यानि पूरब और उत्तर के कोण में लगाना उत्तम माना गया है।

इसे भी पढ़ें: दिवाली 2017: शुभ मुहूर्त और विधि

इसके अलावे पूरब और उत्तर की दिशा में भी लगा सकते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में तुलसी का पौधा दक्षिण दिशा को छोड़कर किसी भी दिशा में लगा सकते हैं। लेकिन दक्षिण दिशा में तुलसी का पौधा लगाना बहुत नुकसान देने वाला माना गया है। साथ ही यह भी ध्यान रखने की जरूरत है कि तुलसी के पौधे के आसपास कोई भी अन्य पौधा नहीं रहे। वास्तु के अनुसार तुलसी के पौधे के आस-पास अन्य पौधों का होना अशुभ माना गया है। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
vastu shastra ke anusar tulsi

-Tags:#Vastu#Vastu Shastra#Vastu Tips#Vastu Advice
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo