Top

वास्तु शास्त्र: बेहद अशुभ होती हैं ये जगहें, भूलकर भी न खरीदें यहां घर

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 21 2017 4:31PM IST
वास्तु शास्त्र: बेहद अशुभ होती हैं ये जगहें, भूलकर भी न खरीदें यहां घर

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर हमें न केवल रहने का स्थान प्रदान करता है। बल्कि उसके भीतर या उसके आसपास की उर्जा हमें प्रभावित करती है। वास्तु के अनुसार घर के भीतर या आसपास की उर्जा ही हमारी उन्नति और दुर्गति का कारण है।

इसलिए यह आवश्यक हो जाता है कि घर बनाने या खरीदने हेतु अच्छे स्थान का चयन करें। ताकि भविष्य में घर-परिवार में खुशियां सदैव सकारात्मक उर्जा बरकरार रहे। वास्तु के अनुसार हम आपको ऐसे जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां भूलकर भी घर नहीं लेना चाहिए। ऐसे जगहों पर घर लेने से नकारात्मक उर्जा का वास होता है। जिस कारण घर के मुखिया समेत परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है।

शमशान भूमि

शास्त्रों के अनुसार शमशान की भूमि पर या उसके आसपास घर नहीं बनाना चाहिए। जब कभी भी आप घर खरीदने जाएं या जमीन लेने जाएं तो सबसे पहले यह मालूम करें कि पहले कभी यहां कोई शमशान तो नहीं था। क्योंकि भले ही वहां शमशान हटा दिया गया हो लेकिन वहां की नकारात्मक उर्जा कभी नष्ट नहीं होती है।

इसे भी पढ़ें: विनायक चतुर्थी: इस विधि से करें विघ्नहर्ता गणेश की पूजा, दूर होंगी सभी बाधाएं

हॉस्पिटल के आसपास 

वास्तु के अनुसार अस्पताल या किसी केयर सेंटर के आसपास कभी भी घर नहीं लेना चाहिए। साथ ही इस स्थान पर घर बनवाना भी नहीं चाहिए। क्योंकि इन जगहों से बड़ी संख्या में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है। इसलिए इनके समीप रहना स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है।

खंडहर मकानों के आसपास 

शास्त्रों के अनुसार खंडहर मकानों के आसपास या वीरान पड़े घरों के पास घर बनवाना या खरीदना नहीं चाहिए। वास्तु के अनुसार इन जगहों के आसपास घर लेना या नया मकान खड़ा करना मानसिक दोष उत्पन्न करता है। साथ ही इन घरों से निकलने वाली नकारात्मक उर्जा आपके घर-परिवार को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

बूचरखाना 

वास्तु के अनुसार बूचरखाने के आसपास घर लेना या बनाना बेहद खराब होता है। क्योंकि यहां पशु की हत्या की जाती है। यहां भारी संख्यां में मासूम जानवरों का खून बहाया जाता है। यहां से आ रही दर्दनाक आवाजें एवं यहां का वातावरण नकारात्मक ऊर्जा को पैदा करता है। इसलिए ऐसी जगह पर या इसके आसपास भी रहना शास्त्रानुसार अशुभ है।

इसे भी पढ़ें: विवाह पंचमी: इस दिन हुआ राम और सीता का विवाह, सुखी वैवाहिक जीवन के लिए करें ये काम

ठेके के आसपास 

वास्तु के अनुसार जहां शराब की दुकानें होतीं हैं वहां नकात्मक उर्जा चरम पर होती है। इस स्थान के आसपास घर लेना या बनाना गृहस्थ जीवन के लिए बेहद खराब होता है।

चौराहा 

भविष्य पुराण के अनुसार चौराहे के ठीक ऊपर यानि जहां चार रास्ते आकर इल रहे हों वहां भूलकर भी हर नहीं बनवाना चाहिए। ऐसे स्थान पर पहले से हर बना भी है तो खरीदना नहीं चाहिए। ऐसे घर अशुभ माने गए हैं।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo