Hari Bhoomi Logo
गुरुवार, सितम्बर 21, 2017  
Breaking News
Top

घर में 'तुलसी' रखने से पहले रखें इन बातों का ध्यान,वरना हो जाएंगे बर्बाद

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 30 2017 6:37PM IST
घर में 'तुलसी' रखने से पहले रखें इन बातों का ध्यान,वरना हो जाएंगे बर्बाद

प्राचीन काल से ही यह परंपरा चली आ रही है कि घर में तुलसी का पौधा होना चाहिए। शास्त्रों में तुलसी को पूजनीय, पवित्र और देवी स्वरूप माना गया है। इस कारण घर में तुलसी हो तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। यदि ये बातें ध्यान रखी जाती हैं तो सभी देवी-देवताओं की विशेष कृपा हमारे घर पर बनी रहती है। घर में सकारात्मक और सुखद वातावरण बना रहता है। पैसों की किल्लत नहीं होती है और परिवार के सदस्यों को स्वास्थ्य अच्छा रहता है।

1.शास्त्रों के अनुसार एकादशी, रविवार और सूर्य या चंद्र ग्रहण काल के समय तुलसी के पत्ते नहीं तोड़नी चाहिए। इसके अलावे दिन में और रात के समय तुलसी के पत्ते नहीं तोडऩे चाहिए। बिना उपयोग तुलसी के पत्ते कभी नहीं तोड़ना चाहिए। ऐसा करने पर व्यक्ति को पाप लगता है। अनावश्यक रूप से तुलसी के पत्ते तोडऩा, तुलसी जी का अपमान माना गया है।

इसे भी पढ़ें: इसलिए नहीं तोड़ने चाहिए रविवार के दिन तुलसी के पत्ते, लगता है पाप

2.हर रोज तुलसी महारानी की पूजा करनी चाहिए, साथ ही हर शाम तुलसी के पास दीपक जलाना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि जो लोग शाम के समय तुलसी के पास दीपक जलाते हैं, उनके घर में महालक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है।

3. तुलसी के रस में ये गुण है कि सूखे कफ को भी खत्म कर देता है। इसलिए ऐसी मान्यता है कि जब व्यक्ति मृत्यु को होता है तो उसे तुलसी रस के दो बूंद मुंह में डालने पर आवाज निकलने लगती है।  

इसे भी पढ़ें: क्या जानते हैं तुलसी के बारे में ये 5 बातें, जो दिलाती हैं सौभाग्य

4.ऐसी मान्यता है कि तुलसी का पौधा होने से घर वालों को बुरी नजर प्रभावित नहीं कर पाती है। साथ ही, सभी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

5.यदि घर में लगा हुआ तुलसी का पौधा सूख जाए तो उसे किसी पवित्र नदी में या तालाब में या फिर कुएं में प्रवाहित कर देना चाहिए। तुलसी का सूखा पौधा घर में रखना अशुभ माना जाता है।

6.एक पौधा सूख जाने के बाद तुरंत ही दूसरा तुलसी का पौधा लगा लेना चाहिए। सूखा हुआ तुलसी का पौधा घर में होने से बरकत पर बुरा असर पड़ सकता है। इसी वजह से घर में हरा-भरा तुलसी का पौधा ही लगाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: यहां बिताया था राम ने अपना 14 वर्षों का वनवास

7.तुलसी के पौधे का धार्मिक महत्व के साथ-साथ औषधीय महत्व भी है। आयुर्वेद में इसे संजीवनी बूटी के समान माना जाता है। तुलसी में कई ऐसे गुण हैं जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों को दूर करने में सहायक है। तुलसी का पौधा घर में रहने से उसकी सुगंध वातावरण को पवित्र बनाती है और हवा में मौजूद बीमारी फैलाने वाले कई सूक्ष्म कीटाणुओं को नष्ट कर देती है।

8. तुलसी की सुंगध हमें श्वास संबंधी कई रोगों से बचाती है। साथ ही, तुलसी की एक पत्ती रोज सेवन करने से हम सामान्य बुखार से बचे रहते हैं। मौसम परिवर्तन के समय होने वाली स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से बचाव हो सकता है। तुलसी की पत्ती सेवन करने से हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता काफी बढ़ जाती है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
tulsi plant in house keep special attention for puja

-Tags:#Basil#Medicinal Tulsi#Shree Tulsi#Shyam Tulsi
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo