Hari Bhoomi Logo
गुरुवार, सितम्बर 21, 2017  
Breaking News
Top

अगर इधर-उधर भटकता है मन, तो ऐसे करें काबू

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 2 2017 10:50AM IST
अगर इधर-उधर भटकता है मन, तो ऐसे करें काबू

आज मन को स्थिर यानि एकाग्रचित करने के लिए सभी उम्र के लोग कई प्रकार के प्राणायाम करते हैं। फिर भी यह चंचल मन जो कि स्थिर नहीं होता है। खास करके युवा वर्ग जिनका मन अत्यधिक चंचल रहता है। किसी भी काम को ठीक प्रकार से करने के लिए मन को स्थिर करना अनिवार्य होता है। 

यदि अस्थिर मन से किसी भी काम को किया जाता है, तो वह काम अच्छे से पूरा नहीं होता है। आज हम आपको बताने जा रहे है कि कैसे युवा वर्ग अपने मन पर पूर्ण नियंत्रण कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: खूबसूरत दिखने के लिए युवा अपनाएं ये आसान टिप्स

मन की चंचलता स्थिर करने के लिए ध्यान ही एक मात्र प्राणायाम है, जिसको रोज थोड़ा-थोड़ा अभ्यास करने से मन को स्थिर रख सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अप ऐसे बैठें जिसमें आपको आराम महसूस कर सकें।

पद्मासन एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपका कमर सीधा रहता है, इस दौरान जब आप ध्यान लगाने बैठे तो मन में जो विचार आ रहे हैं उसे आने दें। केवल उन विचारों को देखते रहें मन एक विचार से दूसरे विचार और दूसरे से तीसरे विचार की ओर ले जाएगा।

इसे भी पढ़ें: बुधवार को भूलकर भी न करें ये काम वरना हो जाएंगे कंगाल

इसके अलावे अनेक प्रकार के घटना, दुर्घटना और न जाने कितने प्रकार के विचार आएंगे लेकिन उन विचारों में आपको डूबना नहीं है। केवल विचारों को देखते रहिए। ऐसा करने से धीरे-धीरे आपके विचारों में कमी आने लगेगी और आपके मन में आ रहे विचार रुक जाएंगे, याद रहे इस क्रिया में लगातार अपनी आंखें बंद रखें। 

अपनी आंखें बंद कर मन को आज्ञाचक्र पर कुछ देर तक केद्रित करने का प्रयास करना चाहिए। इसके बाद मन मे कोई विचार लाए और कुछ देर तक उस पर ध्यान को केद्रित करें और उस विचार को मन से हटा दें। 

इसे भी पढ़ें: ब्रह्मचारी नहीं थे हनुमान! मजबूरी में करनी पड़ी थी शादी

फिर दूसरा विचार लाएं और उस पर भी कुछ देर तक ध्यान केंद्रित कर उसे भी मन सें हटा दें। इस तरह मन में अलग-अलग विचारों को लाते रहें तथा कुछ देर तक उसपर अपना ध्यान केंद्रित कर उसें हटाते जाए।

इस तरह करते रहने से धीरे-धीरे मन थकान अनुभव करने लगेगा और कुछ देर के लिए सोचना बंद कर देगा। आपको ऐसा लगेगा कि मन आराम करना चाह रहा है। धीरे-धीरे आप देखेंगे कि आपका मन आपके काबू में होने लगेंगे।  

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
this is the right method to concentrate mind

-Tags:#Mind#pranayama#meditation#asana#yoga
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo