Top

''सूर्य'' का ''वृश्चिक'' राशि में गोचर, इन राशियों की बदलेगी किस्मत

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 16 2017 1:12PM IST
''सूर्य'' का ''वृश्चिक'' राशि में गोचर, इन राशियों की बदलेगी किस्मत

ज्योतिष शास्त्र में जब कोई ग्रह अपना राशि परिवर्तन करता है तो वह गोचर कहलाता है। ज्योतिष के अनुसार सूर्य से लेकर राहु-केतु तक सबकी अपनी गति होती है। सभी 9 ग्रह अपनी-अपनी गति के अनुसार ही सभी ग्रह-राशि में गमन करते हैं।

इसी क्रम में सूर्य वृश्चिक राशि में गमन कर रहे हैं। सूर्य का वृश्चिक राशि में गोचर 16 नवम्बर 2017 को दोपहर 12 बजकर 36 मिनट पर होगा। ज्योतिषी पंडित धनंजय पाण्डेय के अनुसार सूर्य वृश्चिक राशि में 16 दिसंबर 2017 को सुबह 3:15 तक स्थित रहेगा। सूर्य के इस गोचर का प्रभाव प्रायः सभी राशियों पर होगा। पंडित धनंजय पाण्डेय के अनुसार सभी 12 राशियों पर इस प्रकार प्रभाव पड़ेगा।

मेष राशि 

मेष राशि में सूर्य आठवें भाव में गोचर करेंगे। इस दौरान आपको स्वास्थ्य से संबंधित परेशानियाँ अएगी।  बुरे कर्मों का फल आपकी छवि को समाज में गिरा सकता है। विरोधियों का सामना करना पड़ सकता है। गलत संगत से बचें, अन्यथा मुश्किल में पड़ सकते हैं। बच्चों और जीवनसाथी के लिए ये समय अच्छा रहेगा। शर्त लगाने और जुए खेलने से बचें।

वृष 

आपकी राशि में सूर्य सातवें भाव में आएगा। करियर में कुछ सफलता मिलने वाली है। कार्यक्षेत्र में किसी विशेष पद की प्राप्ति हो सकती है। व्यक्तिगत जीवन तनावपूर्ण रहेगा। शादीशुदा दंपत्तियों के बीच लड़ाई-झगड़े हो सकते हैं बावजूद इसके जीवनसाथी की सेहत में गिरावट आपको परेशान कर सकती है। बच्चों को भी इस गोचर के दौरान परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं हालांकि मां को इस समय का पूर्ण लाभ मिलेगा। कार्यों में बाधा आ सकती है लेकिन धैर्य व संयम के साथ आप अपने कर्तव्यों का पालन कर सकेंगे।

मिथुन 

आपकी राशि से सूर्य छठे भाव में गोचर करेगा। इस दौरान आपके द्वारा किए गए प्रयास सफल होंगे और लाभ प्राप्त होगा। विरोधियों को हराकर आप अपने क्षेत्र में आगे बढ़ सकेंगे। छोटी-मोटी परेशानियां हो सकती हैं, अन्यथा सेहत ठीक रहेगी। आर्थिक स्थिति काफी अच्छी होगी। सरकारी नीतियों से लाभ मिल सकता है। आत्म सम्मान में वृद्धि होगी और जीवन में सुख-शांति व समृद्धि बनी रहेगी। 

कर्क राशि 

सूर्य आपकी राशि से पांचवें भाव में प्रवेश करेगा। इस गोचर के दौरान आर्थिक लाभ होगा। साथी के साथ मतभेद के कारण प्रेम संबंधों में परेशानी व तनाव उत्पन्न हो सकता है। बच्चों को भी किसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन जीवनसाथी को इस समय का लाभ प्राप्त होगा। करियर के लिहाज़ से आपको इस दौरान कर्ज़ों से मुक्ति मिलेगी साथ ही आप जॉब चेंज का प्लान भी बना सकते हैं। स्वभाव से घमंडी हो सकते हैं। 

सिंह राशि 

आपकी राशि का स्वामी सूर्य आपकी राशि से चौथे भाव में गोचर करेगा। सरकारी फायदे जैसे घर, गाड़ी आदि सुविधाओं का लाभ इस दौरान प्राप्त कर सकते हैं। वहीं आपके जीवन साथी को भी उच्च पद प्राप्त हो सकता है। सामाजिक छवि और ज़्यादा बेहतर तरीके से उभरेगी।

कन्या 

सूर्य आपकी राशि से तीसरे भाव में प्रवेश करेगा। साहस में कमी आ सकती है किंतु आप अपने संकल्प के प्रति अडिग रहेंगे। ये संकल्प आपको आपके विरोधियों से आगे लेकर जाएंगे। भाई-बंधुओं के साथ मतभेद हो सकते हैं। जॉब चेंज का प्लान भी बना सकते हैं।

इस दौरान आपको आर्थिक लाभ होगा। धार्मिक कार्यों में रूचि बढ़ेगी। यात्राओं का भी योग नज़र आ रहा है। उच्च अधिकारियों व प्रख्यात लोगों से मिलने का मौका प्राप्त होगा। उपाय- ज़रूरतमंदों को रविवार के दिन गेहूं दान करें।

इसे भी पढ़ें: शास्त्रीय प्रयोग: तुलसी का पत्ता और 5 रुपए के सिक्के का प्रयोग, बदल देगा सोया भाग्य

तुला 

आपकी राशि से सूर्य दूसरे भाव में गोचर करेगा। इस बीच आपकी भाषा कठोर हो जाएगी जिसके चलते परिवार में विवाद हो सकते हैं। गलत विचारों के लोगों से सामना हो सकता है। आय वृद्धि हेतु बहुत सी परेशानियां आएंगी परंतु आप उनसे निपटकर अच्छी रकम़ जोड़ पाएंगे। नेत्र रोग, सिरदर्द, बुख़ार जैसी चीजें आपको परेशान कर सकती हैं।

वृश्चिक 

सूर्य आपकी राशि में प्रथम भाव में गोचर कर स्थिर रहेगा। इस दौरान आपके कामों में रुकावटें आएंगी। लेकिन धैर्य से काम करना बेहतर होगा। स्वभाव में गुस्सा और घमंड की वृद्दि हो सकती है। शादीशुदा लोगों को आपसी टकराव होने से अलगाव की संभावना बन रही है। अचानक यात्रा के योग बन रहे हैं साथ ही सेहत बिगड़ने के भी आसार हैं। गोचर की इस पूर्ण अवधि में मानसिक तनाव बना रहेगा। करियर में उतार-चढ़ाव संभव है।

धनु 

आपकी राशि में सूर्य 12 वें भाव में आएगा। इस दौरान आपको स्वास्थ्य संबंधी छोटी-छोटी परेशानियाँ आ सकती है। लंबी यात्रा का योग हैं, विदेश जाने का मौका भी मिल सकता है। पैसे का खर्च अधिक होगा। दोस्तों के साथ कुछ संबंध बिगड़ सकते हैं। तनाव ग्रस्त जीवन रहेगा लेकिन आपको संयम व धैर्य से काम करने की जरूरत है।

मकर

सूर्य आपकी राशि से ग्यारहवें भाव में गोचर करेगा। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है। उच्च अधिकारियों के साथ उठना-बैठना होगा व उनके साथ घनिष्ठ संबंध स्थापित हो सकते हैं। वरिष्ठ अधिकारियों से सहयोग प्राप्त हो सकता है। कार्यक्षेत्र पर नया पद हासिल हो सकता है या फिर आपको किसी अवार्ड से भी नवाज़ा जा सकता है। इससे आत्म-सम्मान में वृद्धि होगी। कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है जिसकी आपने कल्पना भी नहीं की होगी। परिवार में पिता से सहयोग प्राप्त होगा लेकिन प्रेम-संबंधों में मन-मुटाव रहेगा। कुल मिलाकर ये गोचर आपके लिए लाभदायक साबित होगा। 

कुंभ

आपकी राशि से सूर्य दसवें भाव में गोचर करेगा। इस गोचर के दौरान कार्यक्षेत्र पर तरक्की हासिल होगी। स्वभाव में घमंड के बढ़ने से नुकसान हो सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ घरेलू जीवन में भी लड़ाई-झगड़े होते रहेंगे। सरकारी नौकरी करने वालों को गोचर के दौरान लाभ मिल सकता है। आत्म सम्मान में वृद्धि होगी और प्रशंसा के हकदार होंगे। कार्यों में व्यस्त रहने के कारण परिवार को समय नहीं दे पाएंगे। इस कारण घर में क्लेश भी रहेंगे। इन सबके अलावा शादीशुदा जीवन में भी टकराव रहेंगे।

इसे भी पढ़ें: प्यार में इन राशियों के लोग होते हैं वायदे के पक्के

मीन

मीन सूर्य आपकी राशि से नौवें भाव में प्रवेश करेगा। जीवन में संघर्ष बढ़ जाएगा और हर कार्य को पूर्ण करने के लिए ज़्यादा मेहनत करनी होगी। पिता की सेहत में गिरावट देखने को मिल सकती है। कार्यक्षेत्र बदल सकता है या फिर ट्रांसफर भी हो सकता है। भाई-बहनों से विवाद हो सकता है। धार्मिक कामों में रुझान बढ़ेगा साथ ही सफलता प्राप्ति के लिए चुनौतियों का सामना करना होगा।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
surya ka vrishchik rashi mein gochar

-Tags:#Astrology#Sun Planet#Scorpio#All Zodiac
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo