Breaking News
Top

हो जाएं सावधान, अमावस्या और सूर्य ग्रहण आ रहे हैं एकसाथ

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 21 2017 6:31PM IST
हो जाएं सावधान, अमावस्या और सूर्य ग्रहण आ रहे हैं एकसाथ
7 अगस्त रक्षाबंधन को चंद्र ग्रहण लगने के बाद 21 अगस्त आज  के दिन सूर्य ग्रहण लगने वाला है। माना जाता है कि सूर्य ग्रहण चंद्र ग्रहण के मुकाबले काफी शक्तिशाली होता है और सूर्य ग्रहण लोगों के जीवन पर एक गहरा असर छोड़ता है। 
वैज्ञानिक मानते हैं कि खगोलीय पिंड का आंशिक रूप किसी अन्य पिंड से ढक जाता है तो उसे ग्रहण कहते हैं। यह ग्रहण सूर्य की अवस्था में और भी प्रबल हो जाता है। 
 
 
ज्योतिष के अनुसार, अक्सर सूर्य ग्रहण अमावस्या के दिन होता है। इसलिए सूर्य ग्रहण इसदिन और भी ज्यादा असरदार होता है। सूर्य ग्रहण के समय में सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। इस बार 21 अगस्त आज  के दिन अमावस्या के साथ यह सूर्य ग्रहण लगेगा। 

21 अगस्त सोमवार के दिन रात्रि 9 बजकर 16 मिनट पर सूर्य ग्रहण प्रारंभ होगा और रात्रि 2.34 बजे सूर्य ग्रहण समाप्त होगा। माना जा रहा है कि 21 अगस्त आज  के दिन सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा लेकिन सूर्य ग्रहण का असर जरूर रहेगा।

हालांकि जिन देशों में सूर्य ग्रहण दिखाई देगा वहां ग्रहण का सूतक 12 घंटे पहले 21 अगस्त की सुबह 11.51 बजे से लग जाएगा। माना जा रहा है कि यह 2017 का दूसरा बड़ा सूर्य ग्रहण है जो उन लोगों को प्रभावित कर सकता है जिनकी कुंडली में सर्पदोष अथवा चंद्रदोष बना हुआ है।

  ये भी पढ़ें-  जानिए किस तरह से आप आ सकते हैं 'कालसर्प दोष' के घेरे में  

जिन लोगों की कुंडली में कालसर्प दोष है या राहु-केतु की दशा-अंतर्दशा चल रही है या जिनकी कुंडली में सूर्य या चंद्र ग्रहण दोष बना हुआ है उन पर भी सूर्य ग्रहण का ज्यादा असर होगा। सूर्य ग्रहण का प्रभाव 30 दिनों तक रहता है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
surya grahan of 2017 on 21 august effects in hindi

-Tags:#Surya Grahan#Surya Grahan 2017#Solar Eclipse#Solar Eclipse 2017
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo