Hari Bhoomi Logo
सोमवार, सितम्बर 25, 2017  
Breaking News
Top

14 अगस्त को मनाई जाएगी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, इस समय पर पूजा करने से पूरी होगी सभी मनोकामनाएं

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 12 2017 8:47AM IST
14 अगस्त को मनाई जाएगी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, इस समय पर पूजा करने से पूरी होगी सभी मनोकामनाएं

श्रावण मास कृष्ण पक्ष अष्टमी 14 अगस्त यानी सोमवार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पूरे देश में मनाई जाएगी। आज से पांच हजार 243 वर्ष पहले भाद्रपद मास अष्टमी, रोहिणी नक्षत्र, वृष के चंद्रमा में सोलह कलाओं से पूर्ण भगवान श्रीकृष्ण का जन्म मथुरा में हुआ था। 

भाद्रपद कृष्ण पक्ष अष्टमी की मध्य रात्रि को भगवान श्रीकृष्ण धरा पर अवतरित हुए। इस वर्ष ऐसा संयोग हमें 14 अगस्त को ही प्राप्त हो रहा है। 14 अगस्त को अष्टमी तिथि की शुरुआत शाम 5 बजकर 41 मिनट पर होने जा रहा है।

जो 15 अगस्त यानी मंगलवार की रात साढ़े 3 बजे तक रहेगा। इस कारण मध्यरात्रि व्यापणी तिथि हमें 14 अगस्त को ही प्राप्त हो रहा है। इसलिए हमें जन्माष्टमी 14 अगस्त को ही मनानी चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: जन्माष्टमी विशेष: भगवान श्रीकृष्ण के इन 10 मन्त्रों से होगा बेड़ा पार

13 अगस्त को अल्पाहारी व संयमित रहें। जन्माष्टमी के व्रत के एक दिन पहले यानी रविवार,13 अगस्त से ही अल्पाहारी और संयमित रहना चाहिए। 

अष्टमी यानी 14 अगस्त को सुबह स्नान के बाद हाथ में जल, कुश, अक्षत और पुष्प लेकर व्रत का संकल्प करना चाहिए। दिन में फिर से काले तिल के जल से स्नान कर माता देवकी के लिए सूतिका गृह निर्धारित करें और इसे स्वच्छ और सुशोभित कर रखें। 

इसे भी पढ़ें: जन्माष्टमी पर मालामाल बना सकता है इनमें से एक उपाय

शुभ कलश स्थापित कर सोना, चांदी, तांबा, पीतल, मिट्टी आदि की प्रतिमा बनाकर या तस्वीर स्थापित करें। इसमें श्रीकृष्ण को गोद में ली हुई माता देवकी हों और लक्ष्मी जी उनका चरण स्पर्श करती हुई हों। 

इसके बाद उसी समय भगवान के प्रकट होने की भावना करके वैदिक विधि, पंचोपचार, दसोपचार, षोड़षोपचार, आवरण पूजा आदि में जो संभव हो करनी चाहिए।

पूजन में माता देवकी, वासुदेव, बलदेव, नंद, यशोदा और माता लक्ष्मी इन सभी का नाम क्रमश: लेना चाहिए । व्रत का पारना वैसे तो अष्टमी तिथि के बाद करें। यदि सक्षम न हों तो मंगलवार, 15 अगस्त को सूर्योदय के बाद ही व्रत के बाद भोजन कर सकते हैं।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
shree krishna janmashtami will be celebrated on 14 august

-Tags:#Sri Krishna Janmashtami#Lord Krishna
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo