Breaking News
Top

इस दिन होगा भगवान विष्णु का कल्कि अवतार, खत्म हो जाएगा कलियुग

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 30 2017 10:59AM IST
इस दिन होगा भगवान विष्णु का कल्कि अवतार, खत्म हो जाएगा कलियुग

शास्त्रों में कहा गया है कि ज्यों-ज्यों घोर कलियुग आता जाएगा, त्यों-त्यों दिनों-दिन धर्म, सत्य, पवित्रता, क्षमा, आयु समाप्ति की कगार पर आ जाएगा।

यह भी बताया गया है कि कलियुग में जिसके पास धन होगा उसी को लोग कुलीन, सदाचारी मानेंगे और जो जितना छल-कपट कर सकेगा वह समाज में लोगों की नजरों में सबसे कुशल व्यवहार वाला माना जाएगा।

ये भी पढ़ें- ये भविष्यवाणियां बताती हैं कब खत्म होगी दुनिया

माना जाता है कि जिस प्रकार से कलियुग (वर्तमान युग) में वारदात की घटनाएं सामने आ रही हैं, एक समय ऐसा भी आएगा जब ऐसी घटनाएं अपने चरम पर होंगी।
 
एक इंसान दूसरे के खून का प्यासा हो जाएगा। गरीब से लेकर अमीर वर्ग के लोगों में ईष्या होने लगेगी। अधर्मियों का बोलबाला होगा।
 
जिस प्रकार से एक प्रजा को संभालने के लिए एक राजा होता है लेकिन आने वाले घोर कलियुग के समय में किसी भी नगर का राजा नहीं होगा वहां केवल अधर्मियों का राज होगा।
 
जो बल से बली होगा सारे साम्राज्य में उसका राज होगा। एक समय ऐसा भी आएगा जब चारों ओर अकाल पड़ जाएगा। लोग भोजन की भूख को छोड़कर जानवरों की तरह पत्तियां खाकर अपना जीवन व्यतीत करेंगे।
 
कलियुग यानी कलह-क्लेश से युक्त का युग। इस युग में लोगों में सिर्फ और सिर्फ असंतोष दिखाई देगा और जैसे-जैसे बल-बुद्धि, धर्म, पूजा-पाठ का अंत होगा। लोग धर्म में पाखंड से जुड़ने लगेंगे।

 
ऐसे में भगवान जिनका रंग गोरा बताया जाता है वह गुस्से के कारण काला हो जाएगा। युद्ध के समय इनके हाथों में दो तलवारें होती हैं। इनका नाम कल्कि होगा। यह एक ब्राम्हण के घर जन्म लेंगे।
 
कल्कि को विष्णु का भावी और अंतिम अवतार माना गया है। पृथ्वी पर पाप की सीमा पार होने लगेगी तब दुष्टों के संहार के लिए विष्णु का यह अवतार प्रकट होगा। इसी के साथ कलियुग की समाप्ति हो जाएगी और सतयुग का प्रारंभ होगा।
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
should know the lord vishnu kalki avatar in hindi

-Tags:#End Of The world#End Of Kaliyuga#Truth Of Kaliyug#Mythology
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo