Breaking News
Top

भारत के अलावा यहां भी दर्शन देते हैं 'बाबा बर्फानी'

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 22 2017 1:12PM IST
भारत के अलावा यहां भी दर्शन देते हैं 'बाबा बर्फानी'

सदियों से अमरनाथ में बन रहे बर्फ के शिवलिंग का रहस्य आज तक कोई नहीं जान पाया है। यहां आने वाले श्रद्धलु यही जानते हैं कि अमरनाथ गुफा पूरे विश्वभर में एक ही ऐसी है जहां महादेव शिवलिंग रूप में बर्फ बने हुए अपने भक्तों को दर्शन देते हैं।

ये भी पढ़ें- जानिए भगवान शिव अपने गले पर क्यों लपेटते हैं सांप

लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस प्रकार से भगवान शिव बाबा बर्फानी के रूप में अमरनाथ में विराजमान हैं ठीक उसी प्रकार से इस दुनिया में एक नहीं बल्कि आपको भारत समेत 5 जगहों पर बाबा बर्फानी के शिवलिंग रूप के दर्शन हो सकते हैं। 

पहला बर्फ से हर वर्ष बनने वाला शिवलिंग भारत के अमरनाथ में स्थित है। आइए अब जानते हैं अन्य चार बाबा बर्फानी के शिवलिंग के बारे में....

आइसरिजनवेल्ट, ऑस्ट्रिया

ऑस्ट्रिया में बाबा बर्फानी की सबसे बड़ी गुफा है। यहां अमरनाथ से भी बड़े शिवलिंग के रूप में महादेव विराजमान रहते हैं। यहां मई से दर्शनों के लिए भक्तों की कतारें लगनी शुरू हो जाती हैं और यह कार्यक्रम नवंबर तक चलता है।

दोबसीना, स्लोवाकिया

बर्फानी गुफा की तीसरी गुफा दोबसीना में स्थित है। यह बनने वाले बर्फ के शिवलिंग की आकृति 26.5 मीटर मोटी है। इस गुफा के बारे में माइनिंग इंजीनियर ई. रुफीनी ने 1870 में खोज कर निकाला था। 
 

मिटेलालालिन, स्विट्जरलैंड

बाबा बर्फानी का चौथा शिवलिंग फेयरी ग्लेशियर के नाम से जाना जाता है। यहां पहुंचने के लिए 70 फीट लंबी सुरंग से गुजरना होता है। यहां शिवलिंग के आशपास रंग बिरंगी रौशनी है जो अळग की छटा बिखेरती है।
 
Related image

मेंडेनहाल, अलास्का

मेंडेनहाल ग्लेसियर में सालभर बर्फ की कलाकारी देखी जा सकती है। ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण से यहां बर्फ की अलग-अलग तरह की आकृतियां बनी हुई हैं।
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
should know the 4 international amarnath shivling

-Tags:#Amarnath Cave#Religious Place#Lord Shiva
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo