Breaking News
Top

इन 4 स्त्रियों का अपमान करने वाला कभी नहीं रहता खुश, जीवन भर झेलनी पड़ती है दरिद्रता

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 13 2017 12:58PM IST
इन 4 स्त्रियों का अपमान करने वाला कभी नहीं रहता खुश, जीवन भर झेलनी पड़ती है दरिद्रता

शास्त्रों में स्त्री को शक्ति का स्वरूप माना जाता है। क्योंकि इनकी तुलना माता दुर्गा से की गई है। अमूमन लोग स्त्री की महिमा को दरकिनार कर देते हैं। लेकिन ऐसे लोग जो स्त्री का अपमान करते हैं उनका जीवन कभी सुखपूर्वक नहीं बीतता है।

वैसे तो प्रत्येक स्त्री सम्मान की हकदार हैं लेकिन रामाचरित मानस के अनुसार जो भी इन 4 स्त्रियों का असम्मान करता है, उनके प्रति दुर्व्यवहार रखता है वह जीवन में कभी खुश नहीं रह पाता। उसका जीवन दरिद्रता और तंगहाली में ही बीतता है। 

बहु रूप में स्त्री 

शास्त्रों के अनुसार घर में नई बहु के आगमन को लक्ष्मी का आगमन माना गया है। जो पुरुष घर में आई नई बहु का सम्मान नहीं करता, उनके प्रति घृणा दृष्टि रखता है। वह कभी खुश नहीं रह सकता, उसका जीवन हमेशा मुश्किलों से भरा रहता है।

इसे भी पढ़ें: इनसे मिला हुआ 'एक रुपए का सिक्का, चमका देगी आपकी किस्मत

भाई की पत्नी 

शास्त्रों में बड़े भाई की पत्नी को मां स्वरुप माना गया है। जो व्यक्ति अपने मां समान भाभी से दुर्व्यवहार करता है उसे जानवर के समान माना गया है। इसके अलावे छोटे भाई की पत्नी को बेटी समान माना गया है। शास्त्रों में इस दोनों के प्रति गलत धारणा रखना बहुत खराब माना गया है। शास्त्रों में इसे महा पाप माना गया है इसलिए भूलकर भी ऐसी गलती नहीं करनी चाहिए।

बहन

शास्त्रों के अनुसार किसी भी पुरुष की यह जिम्मेदारी होती है कि वह अपनी बहन के साथ मां समान व्यव्हार करे। जितना सम्मान वह अपनी माता का करता है उतना ही सम्मान वह अपनी बहन का भी करें। अपनी छोटी सोच की वजह से बहन के साथ दुर्व्यवहार करना या फिर उसकी भावनाओं का असम्मान करना, ये दोनों ही कृत्य करने वाले व्यक्ति को ईश्वर कभी मांफ नहीं करता।

इसे भी पढ़ें: वास्तु शास्त्र: बाथरूम में ऐसे रखें नीले रंग की बाल्टी, नहीं रहेगी आर्थिक तंगी

घर की बेटी

चाहे वो बेटी आपके भाई की हो या बहन की... या घर की कोई अन्य बेटी ही क्यों ना हो.. जो पुरुष उसका असम्मान करता है, उसपर बुरी दृष्टि रखता है या उसके साथ मारपीट करता है तो वह कभी खुश नहीं रह सकता। ऐसे पुरुषों के जीवन में कभी भी प्रसन्नता नहीं आती, लक्ष्मी इनसे हमेशा दूर रहती हैं। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
shastron ke anusar in 4 striyon ka apamaan karane vaala kabhee nahin rahata khush

-Tags:#Hindu Religion Lady durga ka svaroop#Ghar kee Beti#Ghar kee Bahu#Bhai kee Patnee
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo