Top

शनि अमावस्या कल, पितृ दोष और काल सर्प दोष से मुक्ति के लिए अवश्य करें ये उपाय

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 17 2017 4:55PM IST
शनि अमावस्या कल, पितृ दोष और काल सर्प दोष से मुक्ति के लिए अवश्य करें ये उपाय

शनि अमावस्या शनि के सभी दोषों से मुक्ति पाने का विशेष संयोग होता है। ज्योतिष के अनुसार जब सूर्य और चंद्रमा एक राशि में होते हैं तब यदि शनिवार पड़ जाए तो वह शनि अमावस्या कहलाती है।

कल यानि 18 नवंबर, शनिवार का दिन शनि भक्तों के लिए बेहद खास है। ऐसे जातक जो कि शनि के प्रकोप से पीड़ित हैं वे कुछ विशिष्ट उपाय कर न्याय के देवता को प्रसन्न कर सकते हैं। शनि अमावस्या के दिन इन उपायों को करने से शनि की पीड़ा से मुक्ति मिलती है।

  • शनि अमावस्या के दिन दान करने से अक्षय फल की प्राप्ति होती है। इस दिन किसी पवित्र नदी में स्नान करें या किसी शनी मंदिर में शनि देव को तेल चढाएं।
  • शनि अमावस्या के दिन शिंगनापुर के शनि मंदिर में स्नान करने के बाद गणेश पूजन, विष्णु पूजन, पीपल का पूजन करने से शुभ फल प्राप्त होता है।

इसे भी पढ़ें: शनि अमावस्य: बन रहा है विशेष संयोग, सभी शनि दोषों से मुक्ति दिलाएगा केवल यह ज्योतिषीय उपाय

  • इस दिन पीपल पेड़ में जल और पंचामृत चढ़ाना चाहिए। इसके अलावे सम्मान पूर्वक रौली से लिपटा हुआ जनेऊ अर्पण करने के बाद फूल, नैवेद्य का भोग लगाएं। इसके बाद पीपल के वृक्ष की 7 बार परिक्रमा करते हुए शनि मंत्र का जाप करें और पीपल पर 7 बार कच्चा सूत बांधेंताम्रपत्र पर शनि यंत्र का निर्माण करें और पूरे विधि-विधान के साथ इसकी पूजा कर, इसे पोराण प्रतिष्ठित करें। इसके बाद आप इस ताम्रपत्र को अपने पास रखें, चाहें तो ताबीज की तरह धारण भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: 24 नवम्बर को होने वाला है 'बुध' ग्रह का 'धनु' राशि में गोचर, इन राशि के जातकों की चमकेगी तकदीर

  • तांबे का शनि यंत्र बनाकर इसका विधि-विधान से पूजा करें। इस यंत्र को अपने पास ही रखना चाहिए या ऐसा भी कर सकते हैं कि इस यंत्र का ताबीज बनाकर धारण कर सकते हैं।

शनि अमावस्या के दिन शनि मंत्र का जाप विशेष फलदायी होता है। एकाक्षरी मंत्र "ॐ शं शनैश्चराय नम:"। तांत्रिक बीज मंत्र "ॐ प्रां प्रीं प्रौं स: शनैश्चराय नम:"। इस मंत्र का कम से कम 108 बार जाप करें।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
shani amavasya 18 november 2017 kaal sarp dosh aur pitri dosh ke upay

-Tags:#Shani Amavasya#Shani Dosh#Pitri Dosh#Shani Dev
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo