Breaking News
Top

क्या आप भी पहनती हैं सावन में हरी चूड़ियां, तो ये जानना है जरूरी

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 16 2017 4:03PM IST
क्या आप भी पहनती हैं सावन में हरी चूड़ियां, तो ये जानना है जरूरी

10 जुलाई से शुरू हुए सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा और व्रतों की झड़ी लग गई है। हिंदू शास्त्रों के अनुसार भगवान शिव को सावन का माह बेहद प्रिय है।

श्रावण मास मे ही ऋतु परिवर्तन भी होता है। इस महीने में सुहागिन स्त्रियां सोलह श्रृंगार भी करती हैं। अपने श्रृंगार में वे हरे रंग की चूड़ियों व हरे रंग की साड़ियों को अधिक महत्व देती हैं।

ये भी पढ़ें- अगर आप बस आधे इंच तक सिंदूर लगाती हैं तो जान लें ये बातें

कुछ जगह पर लोग इसे हरियाली तीज यानि की सावन की तीज के नाम से भी जानते हैं। दरअसल इस माह में सुहागिनों के लिए हरे रंग की चीजें पहनने का धार्मिक अर्थ भी है। आइए जानते हैं इसके बारे में...

क्यों पहनते हैं हरा रंग

शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि नवरात्र के बाद एक यही महीना सबसे अधिक पवित्र होता है। इस माह में शिव भक्त कांवड़ के लिए निकल पड़ते हैँ। 

सुहाग की सलामती

इस माह मे महिलाएं हरे रंग के साजो-सामान से श्रृंगार करके अपने पति की सलामती की प्रार्थना करती हैं। हरे रंग को खुशहाली से भी जोड़ा गया है इसलिए भी सावन के इस माह में हरे रंग की चीजों को धारण करना अपने आप में ही विशेष है।

शनिदेव को प्रसन्न

सावन के महीने में शिव के साथ-साथ शनिदेव भी प्रसन्न होते हैं। जी हां- इस माह में हरा रंग पहनने से शनिदेव भी प्रसन्न होते हैं क्योंकि इस समय में मनुष्य स्वयं को प्रकृति के साथ जोड़ लेता है। इसके अलावा हरे रंग की चूड़ियां पहनने से भगवान विष्णु भी प्रसन्न होते हैं। 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
sawan month 2017 wear green bangles mystery

-Tags:#Lord Shiva#Month Of Sawan#Green Bangles#Married Women In Sawan
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo