Breaking News
Top

सामुद्रिक शास्त्र: शरीर पर है ये विशेष चिन्ह तो मिलेंगी खूबसूरत पत्नी और करोड़ों की दौलत

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 16 2017 4:32PM IST
सामुद्रिक शास्त्र: शरीर पर है ये विशेष चिन्ह तो मिलेंगी खूबसूरत पत्नी और करोड़ों की दौलत

सामुद्रिक शास्त्र में व्यक्ति की शारीरिक बनावट, हाव-भाव शरीर की कुछ विशेष चिन्हों का आकलन किया गया है। सामुद्रिक शास्त्र में इन विशेष चिन्हों के आकलन के आधार पर व्यक्ति का वर्तमान और भविष्य पता चलता है। इसके अलावा व्यक्ति के स्वभाव और उसके चरित्र का भी ठीक-ठीक आंकलन किया गया है। 

अंकुश, कुंडल और चक्र 

सामुद्रिक शास्त्र की रचना करने वाले महर्षि समुद्र के अनुसार अंकुश, कुंडल और चक्र राजयोग के निशान है। जिस व्यक्ति के पैर के तलवे में अंकुश, कुंडल या चक्र का निशान दिखाई देता है वह एक अच्छा शासक बनकर राष्ट्र का प्रतिनिधित्व करता है।

इसे भी पढ़ें:समुद्र शास्त्र: लड़कियों के ये लक्षण शादी के बाद कर देते हैं पुरुषों का जीवन तबाह

मछली, तालाब और वीणा 

इसके अलावे एक अन्य ग्रंथ जातक भरण के अनसुार ऐसा व्यक्ति जिसके हाथों या पैरों में हस्ती, छत्र, मछली, तालाब, अंकुश या वीणा जैसे दिखने वाले निशान हो तो वह व्यक्ति उत्तम पुरुष माना गया है। इतना ही नहीं इन चिन्हों से विभूषित व्यक्ति को राजयोग जैसा सुख प्राप्त है।

रथ, चक्र,ध्वज और तोमर 

इस ग्रंथ के अनुसर कुछ विशेष चिन्ह जैसे शक्ति, तोमर, बाण, रथ चक्र और ध्वज को भी राजयोग के लक्षण के रूप में देखा गया है। जिस व्यक्ति की हथेली के बीचो-बीच शक्ति, तोमर, बाण, रथ, चक्र या ध्वजा का निशान दिखता है उसे शासन करने का एक बड़ा अवसर मिलता है जिसका वह लाभ भी उठाता है।

इसे भी पढ़ें: सामुद्रिक शास्त्र: हथेली की इन जगहों पर 'तिल' खोलते हैं किस्मत के दरवाजे

ऐसा व्यक्ति जिसके पैर में पहिए या चक्र के अलावा कमल, आसन का निशान होता है उसे भूमि-भवन जैसी सुख सुविधाएं आजीवन प्राप्त होती हैं। उसके घर में लक्ष्मी का सदा वास रहता है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
samudrik shastra mein sharir chinh

-Tags:#samudrik shastra
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo