Breaking News
Top

सतर्कता बरतें, वरना इस तरह बर्बाद हो सकता है आपका जीवन

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 19 2017 10:22AM IST
सतर्कता बरतें, वरना इस तरह बर्बाद हो सकता है आपका जीवन

हमारे जीवन में अक्सर ऐसे मौके आते हैं जब हमें सारे दरवाजे बंद नजर आते हैं और हम बेहद निराश और उदासी से घिर जाते हैं।

ऐसे मौके पर हमें आपने आप को अपने परिवेश की अच्छी चीजों की याद दिलानी पड़ती है क्यूंकि ऐसी चीजें हमारे आस-पास हमेशा मौजूद रहती हैं, और जब हम अपनी और अपने आस-पास की अच्छाईयों पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो बाकि नकारात्मक चीजें अपने आप विलुप्त हो जाती हैं और हम पहले से कहीं ज्यादा मजबूत और बुलंद इरादों के साथ आगे बढ़ते हैं।

ये भी पढ़ें- कभी मत चुराना दूसरों की ये चीजें, वरना हो जाओगे कंगाल

ऐसी ही कुछ अद्भुत बातें हैं जो हमेशा इंसान को मजबूती प्रदान करती हैं। विद्वान जनों का कहना है कि जब भी उदासी और निराशा का बादल आप पर गहराएं तो कभी भी हताश न हों। हमेशा यह सोचिये कि आप जिन परिस्थितियों से भी गुजरे हों, या फिर आपके हालत कितने भी बुरे क्यों न रहे हों, ये जल्द ही खत्म होंगे।

आप इन हालातों से जूझना सीख जायेंगे और इनके साथ जीना भी सीख जाएंगे, धीरे धीरे आपको इन हालातों की आदत हो जाएगी और सब कुछ पहले जैसा सामान्य हो जायेगा। विद्वानजनों का कहना है कि हर दिन के साथ जिंदगी आपको अनगिनत मौके देती है, आपको बस उन्हें पहचानने और उनका सबसे अच्छा इस्तेमाल करने के लिए प्रयासरत होना पड़ेगा।

दुनिया में अच्छे लोगों की कमी नहीं है। ऐसे लोग आपकी मदद कर सकते हैं और आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- कहीं आप तो नहीं कर रहे किसी प्रवचन में जाकर ये गलती

हो सकता है आप नकारात्मक सोच और हमेशा जीवन को नकारने वाले बुरे लोगों से घिरे हों जो आपके लक्ष्यों का मजाक उड़ाते हों और हमेशा आपको नीचे दिखाने की कोशिश करते हों लेकिन भलाई इसी में है कि आप ऐसे लोगों से आप दूर ही रहें।

यही सोचें कि हमें ऐसे लोगों की जरुरत नहीं है, अगर आप ऐसे लोगों के साथ जुड़े रहते हैं तो आप कभी भी अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर पाएंगे।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
religious knowledge of life in hindi

-Tags:#Llife#Fact of Life#Negative Things
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo