Breaking News
Top

नवरात्रि 2017: पालकी में सवार होकर आएंगी 'मां दुर्गा', हाथी पर होगी विदाई

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 21 2017 11:42AM IST
नवरात्रि 2017: पालकी में सवार होकर आएंगी 'मां दुर्गा', हाथी पर होगी विदाई

गुरुवार से नवरात्रि आरंभ हो रही है। इस बार नवरात्रि गुरुवार से शुरू हो रही है, लिहाजा मां दुर्गा डोली की सवारी कर आएंगी। सात साल बाद माता का आगमन डोली में हो रहा है। वहीं माता का प्रस्थान हाथी पर होगा। 

ज्योतिषाचार्य इसे शुभ बता रहे हैं, क्योंकि पालकी सुख का प्रतीक है और हाथी समृद्धि का। विद्वानों के मुताबिक माता की डोली की सवारी कई राशियों को प्रभावित करेगी। कई राशियों के जातकों पर विपरीत प्रभाव भी पड़ेगा।

इस बार माता की डोली की सवारी का मेष और वृश्चिक राशि पर विपरीत असर पड़ेगा। मिथुन, कन्या, वृष और तुला राशि के जातकों के लिए यह सवारी लाभदायक है। 

मेष व वृश्चिक राशि के जातकों को इस नुकसान से बचने के लिए गुड़हल के लाल फूल को लौंग के जोड़े के साथ माता को नौ दिन तक अर्पित करने से लाभ मिलेगा। ऐसा करने से मेष और वृश्चिक के जातक विपरीत प्रभाव से बच सकते हैं।

पूरे नौ दिन का

लंबे समय बाद ऐसा योग बन रहा है, जब नवरात्रि पूरे नौ दिनों की रहेगी। इससे पूर्व कई वर्षां तक दिवस का लोप या वृद्धि होती रही है। शुक्ल योग में नवरात्रि आरंभ हो रही है। 

इस दिन गोचर में सूर्य और चंद्र के लग्न में एक साथ होने और गुरुवार के दिन चंद्र प्रधान हस्त नक्षत्र होने से सर्वार्थसिद्धि योग भी निर्मित हो रहा है। महामाया मंदिर के पं. मनोज शुक्ला के अनुसार पालकी मनुष्य ढोते हैं, इसलिए ये नवरात्रि मनुष्यों पर भारी हो सकती है। अत: शुभ मुहूर्त में ही कलश स्थापना करना श्रेयस्कर होगा।

षष्ठी से नवमी तक शुभ योग

षष्ठी से नवमी तक आयुष्मान, शोभन, प्रीति और सौभाग्य योग बन रहे हैं। किसी भी कार्य के लिए यह योग शुभ और समृद्धि दायक है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
navratri starts today goddess durga will be worship for 9 days

-Tags:#Navaratri today#worship of Mata Shailaputri#Mother Durga
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo