Breaking News
Top

यहां नौ दिनों तक लड़कियां करती हैं 'राक्षस' की पूजा

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 30 2017 12:00PM IST
यहां नौ दिनों तक लड़कियां करती हैं 'राक्षस' की पूजा

नवरात्रि ऐसा पर्व है, जिसमें 9 दिनों तक तक माता के नौ रूपों की पूजा होती है। लोग माता की असीम कृपा पाने के लिए व्रत भी रखते हैं। यह पर्व पूरे हर्षोल्लास से मनाया जाता है।

एक तरफ जहां माता की पूजा होती है, वहीं भारत में एक ऐसा शहर भी है, जहां नवरात्रि के इन दिनों में राक्षस की पूजा होती है। ऐसा उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड शहर में होता है। यहां कुंवारी लड़कियां 9 दिनों तक राक्षस की पूजा करती हैं। 

इसे भी पढ़ें: धनतेरस 2017: इस शुभ मुहूर्त में करें पूजा

  • 'सुआटा' प्रथा के कारण होती है राक्षस की पूजा

मान्यता है कि इस पूजा से कुंवारी लड़कियों को आत्मबल मिलता है और वह शारीरिक रूप से भी मजबूत होती हैं। बुंदेलखंड में इस प्रथा को 'सुआटा' कहा जाता है।

  • राक्षस ने रखी थी यह शर्त

आपको बता दें कि यह वही राक्षस है, जिसका श्रीकृष्ण ने वध किया था। हालांकि श्रीमद भागवत कथा में भी है नरकासुर राक्षस का उल्लेख है। यह राक्षस कुंवारी लड़कियों का अपहरण करके उन पर तरह-तरह के अत्याचार करता था। तब राक्षस से बचने के लिए यह रास्ता निकाला गया कि कुंवारी लड़कियां उसकी पूजा करेंगी। पूजा से राक्षस खुश हो गया और उसने लड़कियों को छोड़ दिया। लेकिन उसने शर्त रखी थी कि उसकी हमेशा पूजा की जाएगी, नहीं तो वह किसी न किसी रूप में लड़कियों को परेशान करता रहेगा। बस तब से यह प्रथा चली आ रही है। वहीं यह भी माना जाता है कि यह पूजा अगर विवाहित महिलाएं करें तो अशुभ होता है।

इसे भी पढ़ें: शनि की क्रूर दृष्टि से बचाएंगे हनुमान, शनिवार को कर लें ये काम

  • कैसे होती है राक्षस की पूजा?

लड़कियां नवरात्र में दीवारों पर राक्षस का चित्र बनाकर शाम के समय पूजा करती हैं। इस चित्र के दोनों ओर सूर्य और चंद्रमा बनाया जाता है। ब्रह्म मुहूर्त में लड़कियां चौक पर रंगोली बनाती हैं। दूज, तीज, चतुर्थी, पंचमी, षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी और नवमी तक इन चौकों की संख्या में बढ़ोत्तरी होती जाती है। लड़कियां सज-धज कर राक्षस की आरती करती हैं और जल चढ़ाती हैं। इसके बाद उसे टीका करती हैं। इस दौरान बुंदेलखंडी लोकगीत भी गाए जाते हैं।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
navratri girls do worship of demons here

-Tags:#Navratri 2017#Navratri#Uttar Pradesh#Bundelkhand
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo