Top

मनिस्मृति: घर में विपत्ति और परेशानियां लाते हैं ये 4 अतिथि, भूलकर भी न बुलाएं

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 25 2017 1:42PM IST
मनिस्मृति: घर में विपत्ति और परेशानियां लाते हैं ये 4 अतिथि, भूलकर भी न बुलाएं

अतिथि को भारतीय संस्कृति में भगवान का दर्जा दिया गया है। अतिथि का अपमान नहीं करना चाहिए ऐसी सलाह दी जाती है। धर्म ग्रंथ मनुस्मृति में ऐसा कहा गया है कि कुछ ऐसे अतिथि होते हैं जो घर में विपत्तियां और परेशानियां लेकर आते हैं। मनुस्मृति के एक श्लोक के अनुसार हम आपको बता रहे हैं कि किस प्रकार के अतिथि घर में विपत्ति लाते हैं।

पाखंडी अतिथि 

पाखंडी लोग दो चेहरे वाले होते हैं। ऐसे लोग दिल से किसी का हित नहीं चाहते हैं। लेकिन बातचीत के क्रम में आपको ऐसा लगेगा कि ये सबसे बड़ा हितैषी आपके ही हैं। ऐसे लोगों का ना तो धर्म में विश्वास होता है और न ही इंसानियत को समझते हैं। ऐसे लोग अपना हित साधने के लिए कब आपका दुश्मन बन जाएंगे आपको पता भी नहीं चलेगा। ऐसे अतिथि आपकी बर्बादी का कारण बनते हैं।

इसे भी पढ़ें: 'शनि पंचक' 25 November: आज रात से शुरू, भूलकर भी न करें ये काम

धूर्त और चालाक अतिथि 

ये ऐसे लोग होते हैं जो आपको अन्य बातों में उलझाकर कब अपना काम निकाल लेंगे आप सोच ही नहीं सकते हैं। इनकी धूर्तता और चालाकी आपकी परेशानी के लिए भी हो सकती है। इसलिए अगर आपको यदि किसी का ऐसा स्वभाव पता हो तो भलकर भी इन्हें घर न बुलाएं। ऐसे अतिथि कब आपको परेशानी में डाल देंगे कहना मुश्किल है।

स्वार्थी अतिथि 

ऐसे लोग अपना स्वार्थ साधने के लिए कब आपको परेशानी में डाल देंगे आप कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। ऐसे लोग निहित स्वार्थ के लिए आपको हो रहे नुकसानों को भी नजरअंदाज कर देंगे। सबसे बड़ी बात कि आपके नुकसानों की जिम्मेवारी भी बनहीं लेंगे।

इसे भी पढ़ें: 'संतान सुख' और 'सुखी दाम्पत्य जीवन' के लिए बेहद खास है ये योग, इस शुभ मुहूर्त में करें ये उपाय

दूसरों को दुखी करने वाला 

ऐसे लोग अतिथि के रूप में सबसे अधिक घातक होते हैं। ऐसे लोग स्वभाव से ही जलन की प्रवृत्ति वाले होते हैं जो दूसरों की खुशी नहीं देख सकते। इन्हें धर्म और शास्त्रों में भी कोई विश्वास नहीं होता और खुद से ज्यादा खुश किसी को नहीं देख सकते हैं। इसलिए ऐसे लोगों को अतिथि बनाने का अर्थ अपने परिवार की खुशहाली को दांव पर लगाना है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
manusmriti says such guest should not be invited in the house

-Tags:#Manusmriti#Dharmashastra#Manusanhita#Manusmriti ke anusar atithi
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo