Breaking News
Top

मंगलवार को ऐसे करें हनुमान को खुश, नहीं सताएगा शनि का डर

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 3 2017 10:21AM IST
मंगलवार को ऐसे करें हनुमान को खुश, नहीं सताएगा शनि का डर

हनुमान को भक्त संकट मोचन के नाम से जानते हैं। भगवान हनुमान को संकट मोचन इसलिए कहा जाता है क्योंकि वे भक्तों के सारे कष्ट दूर कर देते हैं। इतना ही नहीं संकट मोचन हनुमान भक्ति से सबसे जल्द प्रसन्न होने वाले देवता हैं।

कलयुग में हनुमान की पूजा सबसे अच्छा माना गया है। ऐसी मान्यता है कि हनुमान जी का जन्म मंगलवार को हुआ। इसलिए मंगलवार के दिन उनकी पूजा का विशेष महत्व है। इसके अलावा शनिवार को भी हनुमान जी की पूजा का विधान है।

इसे भी पढ़ें: मंगलवार को कर लें ये काम, हनुमान दिलाएंगे सारे संकटों से छुटकारा

हनुमान जी ने शनिवार को ही शनि देव को युद्ध में हराया था। तब जाकर शनि देव ने इनको आशीर्वाद दिया था कि जो व्यक्ति शनिवार के दिन हनुमान जी की पूजा करेगा उसके शनि दोष दूर होंगे।

  • ऐसे करें हनुमान को खुश-

हनुमान जी को खुश करना बहुत आसान है। मंगलवार को नहाकर अपने घर के पूजा मंदिर में हनुमान जी के प्रतिमा के सामने घी का दीपक जलाएं और हनुमान चालीसा का कम से कम 11 बार पाठ करें। ऐसा 11 मंगलवार नियमित रूप से करें।

पूजा के बाद गुड़ और चने गरीबों को, गाय या बंदर को खिला दें। ऐसा करने से जीवन की सभी समस्याओं और कष्टों से छुटकारा तो मिलता ही है साथ ही घर में धन-संपत्ति के भण्डार भरे रहते हैं।

इसे भी पढ़ें: शनि की क्रूर दृष्टि से बचाएंगे हनुमान, शनिवार को कर लें ये काम

मंगलवार को हनुमान चालीसा का 11 बार पाठ लगातार, बिना रुके किए जाने चाहिए। इस साधना में समय अधिक लगता है। इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें कि यह पूजा शांति पूर्ण ढंग से की जानी चाहिए। हनुमान चालीसा के पाठ की संख्या ध्यान रखने के लिए रुद्राक्ष की माला का उपयोग कर सकते हैं।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo