Breaking News
महाराष्ट्र ग्राम पंचायत चुनाव परिणाम: भाजपा को 1311 सीटें, कांग्रेस-312, शिवसेना-295, एनसीपी -297 और अन्य -453महाराष्ट्र ग्राम पंचायत चुनाव परिणाम में भाजपा का बड़ा धमाका मिली 1311 सीटेंआतंकी फंडिंग केस: कश्मीरी अलगावादियों समेत 10 आरोपियों की न्यायिक हिरासत एक माह बढ़ीसीपीएम नेताओं ने वीपी हाउस से बीजेपी कार्यालय तक किया मार्चकेरल के मुख्यमंत्री पी विजयन ने सबरीमाला मंदिर का दौरा कर व्यवस्था का लिया जायजाअफगानिस्तान पुलिस ट्रेनिंग सेंटर पर फिदायीन हमला, 15 की मौत, 40 घायलसरकार का लक्ष्य दिसंबर 2018 तक 100 फीसदी टीकाकरण करने का है: पीएमयूपी सीएम योगी 26 अक्टूबर को आगरा और ताजमहल के दौरे पर जाएंगे
Top

दिवाली: राशि के अनुसार ऐसे करें माता लक्ष्मी को प्रसन्न, मिलेगा इच्छा के अनुसार फल

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 9 2017 12:42PM IST
दिवाली: राशि के अनुसार ऐसे करें माता लक्ष्मी को प्रसन्न, मिलेगा इच्छा के अनुसार फल

दिवाली के शुभ अवसर पर विभिन्न सभी राशियों पर ग्रहों की चाल और महादशा-अन्तर्दशा प्रभाव पड़ता है। इसके अलावे समय-समय पर ग्रहों की चाल बदलती रहती है। इसलिए जरूरी है कि दिवाली में आप अपनी राशि और दशा के अनुसार उपाय कर इच्छा के अनुसार फल पा सकते हैं।

मेष राशि

इस राशि के जातक दिवाली में पांच-छः दिनों तक गुस्सा बिल्कुल ना करें। किसी से भी मुफ्त में कोई भी चीज न लें, अगर कोई उपहार या भेंट मिलता है तो इसके बदले भेंट करें। दिवाली के दिन खास कर लक्ष्मी और गणेश की पूजा लाल वस्त्र, लाल फूल और लाल चन्दन से करें। इसके अलावे दक्षिण-पश्चिम कोने में सरसों तेल का दिया पूरी रात जलाएं। फिर कम से कम 11 बार महा मृत्युंजय मंत्र का जाप करें।

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातक दिवाली खासकर दिवाली के दिन नए रेशमी कपड़ा पहने साथ ही सुगंधित इत्र अवश्य लगाएं। किसी भी मंदिर में गणेश जी को गुड़ का भोग लगाएं। इसके अलावे पीतल के पात्र में थोड़ा शहद रखें और ढक्कन बंद कर इसे घर में रखें। घर के मुख्य दरवाजे पर दो घी के दीपक जलाएं। 'ऊँ ऐं क्लीं श्रीं' का जाप स्फटिक की माला पर करें।

मिथुन राशि

दिवाली की रात में शुभ मुहूर्त में माता लक्ष्मी को नारियल चढाएं। मसालेदार खाना से परहेज रखें। किसी के साथ भी कड़वे वचन का प्रयोग नहीं करें। महिलाओं के साथ नम्रता के साथ पेश आएं। स्त्रियों क सम्मान करें और उनसे आशीर्वाद लें। लक्ष्मी पूजा की रात दक्षिणावर्ती शंख से माता लक्ष्मी की पूजा करें और उसे लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखें।

कर्क राशि

इस राशि के जातक को इस दिन सोना धारण करना अच्छा माना गया है। माथे पर केसर का तिलक लगाएं। किसी पंडित या जरुरतमंद आदमी को सवा किलो उरद का दान करें। खासकर धनतेरस की शाम को पीपल के जड़ में तेल का पंचमुखी दीपक जलाएं। इस दिन अपनी माता या माता समान नारी के हाथों अरवा चावल के कुछ दाने उपहार में लें। इस लाल रंग के वस्त्र में बांधकर तिजोरी में रखें।

इसे भी पढ़ें:लक्ष्मी पूजा 2017: शुभ मुहूर्त और व्रत विधि

सिंह राशि

इस राशि के जातक को दिवाली के दिन घर के मुख्य दरवाजे के दोनों ओर गाय के घी का दिया जलाएं। सूरदास यानि जो आंख से देखने में असमर्थ हैं उनके बीच मिठाइयां बांटें। लक्ष्मी-गणेश जी की पूजा के बाद शंख जरूर बजाएं। दिवाली की रात विशेष रूप से घर के दक्षिण-पश्चिम कोने में पूरी रात सरसों के तेल का दीपक जलाएं। घर के मंदिर में 'श्री यंत्र' की स्थापना करें। 

कन्या राशि

कन्या राशि के जातकों को चाहिए कि इस दिन पूजा के वक्त रेशमी वस्त्र धारण करें। साथ ही पूजा के समय रेशमी कपड़े का आसन बिछाएं। विशेषतौर पर दिवाली की रात को लाल रूमाल में नारियल बांधकर तिजोरी या गल्ले में रखें। इसके अलावे अपनी पुत्री को चांदी का नथ भेंट करना उत्तम माना गया है।

तुला राशि

इस राशि के जातक को दिवाली में लगातार पांच दिनों तक घर में गौ-मूत्र का छिड़काव करें। गाय को हरा चारा खिलाएं और पूजा के वक्त दूध या दही का तिलक लगाएं। दिवाली की रात दुर्गा चालीसा का पाठ जरूर करें। घर के पश्चिम दिशा में घी का दिया या फिर दक्षिण-पश्चिम कोने में सरसों तेल का दिया जलाएं।

वृश्चिक राशि

दिवाली के दिन किसी मंदिर में केले के दो पेड़ लगाएं। हनुमान जी के मंदिर में सिन्दूर, लाल वस्त्र और मोतिचूर लड्डू का भोग लगाएं। दिवाली की रात कमलगट्टे की माला से 'ऊँ ऐं क्लीं सौ:' मंत्र का जाप करें। इसके अलावे हनुमान चालीस का पाठ करना अच्छा होगा। 

इसे भी पढ़ें:दिवाली 2017: दिवाली की रात दिख जाएं ये 4 चीजें तो साल भर के भीतर घर में आता है अकूत धन

धनु राशि 

धनु राशि वाले लोगों को चाहिए कि दिवाली के दिन अपने पिता, गुरु या किसी बुजुर्ग व्यक्ति को भेंट अवश्य दें। लक्ष्मी पूजा की रात पीपल के वृक्ष को जल अर्पित करके घी का दीपक जलाएं। लक्ष्मी जी की पूजा के लिए हलके नीले रंग के आसन पर बैठना अच्छा होगा। इस दी एक पान के पत्ते पर रोली या चंदन से लिखकर उसे अपनी तिजोरी में रखें। 

मकर राशि

घर की दक्षिण दिशा में सरसों के तेल का दीपक जलाएं। दिवाली से लेकर छठ पूजा तक मांस और शराब का सेवन ना करें। लक्ष्मी जी की पूजा में रेवड़ियों या उजले तिल की मिठाई का माता लक्ष्मी को भोग लगाएं। दिवाली की रात शुभ मुहूर्त में किसी चौराहे पर गाय के गोबर का दीपक जलाकर रखें। 

कुम्भ राशि

दिवाली की रात माता लक्ष्मी को खीर का भोग लगाएं। इस भोग वाले खीर को परिवार के सभी सदस्यों के बीच बांटे। किसी बरगद की जड़ में तिल तेल का दीपक जलाएं। पीले रंग के कपड़े में 11 हल्दी की गाठें बांधकर 'वक्रतुण्डाय हुंम' का 108 बार जाप कर के अगली दिवाली तक अपनी तिजोरी में रखें। धन की कमी महसूस नहीं होगी।

इसे भी पढ़ें: धनतेरस अपनाएं ये टोटके, रातों-रात बदल जाएगी किस्मत

मीन राशि

मीन राशि वाले जातकों को दिवाली की शाम शनि मंदिर में दीपक, तेल और काली उड़द का दान करना बेहद खास माना गया है। इसके अलावे दिवाली की रात की रात एक बड़ा घी का दीपक लेकर उसमें नौ बत्तियां जलाकर पूजा करें। घर के पश्चिम दिशा में 8 दिए जलाएं। दिवाली की रात किसी लक्ष्मी मंदिर कमल के फूल, नारियल और किसी सफेद मिठाई का भोग लगाएं। ऐसा करने से धन की परेशानियों से छुटकारा मिल जायेगा।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
lakshmi ganesh puja 2017

-Tags:#Diwali 2017#Lakshmi Puja#Ganesh Puja
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo