Hari Bhoomi Logo
रविवार, सितम्बर 24, 2017  
Breaking News
Top

गणेश चतुर्थी: जानें, इस गणेश चतुर्थी कौन-कौन योग बन रहे हैं शुभ

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 26 2017 11:44AM IST
गणेश चतुर्थी: जानें, इस गणेश चतुर्थी कौन-कौन योग बन रहे हैं शुभ

भगवान गणेश जी की उत्पत्ति देवाधिदेव भगवान शिव और माता पार्वती के घर हुआ था। जैसा शुभ संयोग उस समय बना था ठीक वैसा ही शुभ संयोग इस गणेश चतुर्थी भी बन रहा है। आइए जानते हैं कि इस गणेश चतुर्थी कौन-कौन से शुभ संयोग बन रहे हैं।  

प्रथम योग- इस बार गणेश चतुर्थी सूर्य और बुद्ध दोनों लग्नों का एक साथ संयोग से बुद्धादित्य योग का निर्माण हो रह है। इसलिए इस बार इस योग में भगवान गणेश की पूजा करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होगी। 
 
 
दूसरा योग- इस बार गणेश चतुर्थी को गजकेसरी जैसा अत्यंत दुर्लभ योग बन रहा है। गुरु और चन्द्र के शुभ संयोग में बानने वाला योग भी इस गणेशोत्सव में बन रहा है। अतः ऐसे शुभ संयोग में भगवान गणेश की पूजा करने से सभी बिगड़े हुए काम बन जाएंगे। 
 
तीसरा संयोग- इस गणेश चतुर्थी को भगवान गणेश की माता पार्वती शुक्रवार की अधिष्ठात्री देवी है। इसके अलावे भगवान गजानन तो चतुर्थी तिथि के स्वामी हैं हीं इस गणेशोत्सव भगवान की पूजा में भोग के रूप में दूध से बने मिष्ठान चढाएं। ऐसा करने से सभी परेशानियां दूर होती है। 
 
इसे भी पढ़ें: गणेश चतुर्थी कथा
 
चौथा योग- प्रत्येक साल गणेशोत्सव का प्रारंभ चतुर्थी तिथि को होती है और विसर्जन चतुर्दशी तिथि को होती है अर्थात दस दिनों तक भगवान गणेश की पूजा होती है। और ग्यारहवें दिन भगवान गणेश की प्रतिमा का विसर्जन होता है। इस गणेशोत्सव दशमी तिथि दो दिन पड़ने से एक दिन की वृद्धि हो गई है।   
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
know this ganesha chaturthi which are shubh yoga and the benefits you will get

-Tags:#Ganesh Chaturthi 2017#God Ganesh#Ganpatti Bappa Morya#Siddhivinayak
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo