Breaking News
Top

तीज का रामबाण उपाय, पूरी होती है सारी मनोकामना

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 26 2017 11:12AM IST
तीज का रामबाण उपाय, पूरी होती है सारी मनोकामना

श्रावण मास के महीने में सुहागिनों के लिए सबसे शुभ दिन माना जाने वाला तीज का त्योहार इस बार 26 जुलाई बुधवार को आया है। सावन महीने की इकलौती तीज हरियाली तीज का विशेष महत्व है।

ये भी पढ़ें- शनिदेव से जुड़ा है सावन में हरी चूड़ियां पहनने का रहस्य

इस दिन सुहागिन स्त्रियां व कुंवारी युवतियां गौरी शंकर और गणेश जी का विशेष रूप से पूजन करती हैं। इस दिन ज्योतिष अनुसार कुछ रामबाण उपाय करके सभी संकटों से मुक्ति भी पाई जा सकती है। 

संध्या के समय पूजा करते समय कुछ विशेष उपायों द्वारा सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं। इस दिन घर में हरे रंग का वस्त्र बिछाकर शिवलिंग के समीप बैठें व माता गौरी, गणेश जी की मूर्ति भी स्थापित करेँ।
 
शिवलिंग का विधिवत रूप से पूजन करें व उसपर मिश्री के जल से अभिषेक करें। इसके बाद शवलिंग के पास शुद्ध घी का दीया जलाएं व गणेश जी की मूर्ति के समक्ष दूर्वा अर्पित करें। 
 
 
गणेश जी को प्रसाद के रूप में पर लड्डुओं का भोग लगाएं। इसके अलावा शिवलिंग बेलपत्र चढ़ाएं और मां गौरी की मूर्ति के सामने सत्तू के साथ 3 सुपारी रखें। इसके बाद सुपारी को अपने बाएं हाथ में रखें व दाहिने हाथ में रुद्राक्ष की माला लेकर इस मंत्र का तीन बार जाप करें। 

गण गौरी शंकरार्धांगि यथा त्वं शंकर प्रिया।

मां कुरु कल्याणी कांत कांता सुदुर्लभाम्।।

इसके बाद साबुत सुपारी को पूरे वर्षभर संभाल कर रखें। माना जाता है कि इस विशेष पूजन से सभी समस्याएं समाप्त हो जाती हैं, चाहे वह धन की समस्या हो, या पारिवारिक या फिर विवाह संबंधी। इस उपाय को आप सुबह या संध्या के समय जब भी तीज की पूजा करते हैं उस समय कर सकते हैं। 
 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
know the teej ke upay in hindi

-Tags:#Hariyali Teej#Teej Festival#Lord Shiva#Month of Sawan
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo