Breaking News
Top

जानिए- चाणक्य के मुताबिक, मुसीबतों से निपटने की नीतियां

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 13 2017 9:07AM IST
जानिए- चाणक्य के मुताबिक, मुसीबतों से निपटने की नीतियां

महान विद्वान चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में लिखा है कि लोगों का भला करने के लिए मै उन बातों को कहूंगा जिनसे लोग सभी चीजों को सही परिपेक्ष्य में देंखेगे।

ये भी पढ़ें- जानिए, आचार्य चाणक्य के अनुसार, किस तरह के शख्स से करें दोस्ती

चाणक्य ने कहा कि जो व्यक्ति शास्त्रों के सूत्रों का अभ्यास करके ज्ञान ग्रहण करेगा उसे अत्यंत वैभवशाली कर्तव्य के सिद्धांत ज्ञात होंगे।

उसे इस बात का पता चलेगा कि किन बातों का अनुसरण करना चाहिए और किन बातों का नहीं। उसे अच्छाई और बुराई का भी ज्ञान होगा और अंततः उसे सर्वोत्तम का भी ज्ञान हो जाएगा।

एक सज्जन भी घोर कष्ट में तब आ जाता है जब वह किसी मूर्ख को उपदेश देता है, यदि वह एक दुष्ट पत्नी का पालन-पोषण करता है या किसी दुखी व्यक्ति के साथ अत्यंत घनिष्ठ सम्बन्ध बना लेता है।

दुष्ट पत्नी, झूठा मित्र, बदमाश नौकर और सर्प के साथ निवास साक्षात् मृत्यु के समान है। चाणक्य ने कहा कि व्यक्ति को आने वाली मुसीबतों से निबटने के लिए धन संचय करना चाहिए।

उसे धन-सम्पदा त्यागकर भी पत्नी की सुरक्षा करनी चाहिए, लेकिन यदि आत्मा की सुरक्षा की बात आती है तो उसे धन और पत्नी दोनो को तुक्ष्य समझना चाहिए। भविष्य में आने वाली मुसीबतों के लिए धन एकत्रित करें।

ये भी पढ़ें- जानिए आचार्य चाणक्य की 10 बातें, जो बदल देंगी आपकी जिंदगी

ऐसा न सोचें कि धनवान व्यक्ति को मुसीबत कैसी? जब धन साथ छोड़ता है तो संगठित धन भी तेजी से घटने लगता है।

उन्होंने कहा कि उस देश मे निवास न करें जहाँ आपकी कोई ईज्जत नहीं हो, जहां आप रोजगार नहीं कमा सकते, जहां आपका कोई मित्र न हीं और जहां आप कोई ज्ञान आर्जित नहीं कर सकते।

 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
know the technique of overcome enemy according to chanakya

-Tags:#Acharya Chankya#Chankya Niti#Chankya
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo