Hari Bhoomi Logo
रविवार, सितम्बर 24, 2017  
Top

आज सूर्यास्त के बाद करें ये काम, मिलेगी तरक्की ही तरक्की

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 27 2017 11:49AM IST
आज सूर्यास्त के बाद करें ये काम, मिलेगी तरक्की ही तरक्की

सावन के शुक्लपक्ष की पंचमी (27 जुलाई) को नाग पंचमी के रूप में मनाया जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पंचमी तिथि का दिन नाग देवता के लिए समर्पित है।

माना जाता है कि इस समय नाग देवता भूमि पर विचरण करते हैं। इसलिए नाग पंचमी के इस माह में भूमि में खुदाई करना वर्जित माना जाता है। इसके अलावा घर की नींव भी नहीं खोदनी चाहिए ऐसा करना अशुभ परिणाम दे सकता है। 

ये भी पढ़ें- यहां है नागलोक, रहते हैं अजीबोगरीब सांप

नाग पंचमी के दिन पूरे दिन उपवास रखकर सूर्यास्त के बाद नाग पूजन के लिए खीर बनाकर सबसे पहले नाग देवता की मूर्ति या  शिव मंदिर में जाकर भोग लगा दें।
 
यदि आप व्रत नहीं कर रहे हैं तो भी नाग देवता को भोग अवश्य लगाएं। लेकिन ध्यान रहे कि पूरे दिनभर में नमक व तली हुई चीजों का सेवन न करें।

नाग पंचमी के लिए पूजा का मुहूर्त 

सुबह- 07:01 से 08:36 तक रहेगा। 

अभिजीत मुहूर्त

दोपहर 12:00 से 12:54 तक।

अमृत काल

रात्रि 9:23 से रात 11:00 तक।
 
यदि आज नाग पंचमी के दिन आपका जन्मदिन पड़ रहा है तो सफेद रंग के गेंदे का फूल शिवलिंग पर चढ़ाएं। इससे आपको जीवन में तरक्की ही तरक्की मिलेगी। और हमेशा आपका गुडलक रहेगा।
 
 
इसके अलावा खाने के पत्तल पर अष्टगंध की स्याही से बारह नागों का चित्र बनाकर, इसका पूजन करें और अंत में दूध का भोग लगाकर इन नीचे बताए गए मंत्रों का जाप करें -
 
1. अनंत नागाय नमः। 2. वासुकी नागाय नमः। 3. शेष नागाय नमः। 4. पद्म नागाय नमः। 5. कंबला नागाय नमः। 6. कर्कोटक नागाय नमः। 7. अश्वतरा नागाय नमः। 8. धृतराष्ट्र नागाय नमः। 9. शंखपाल नागाय नमः। 10. कालिया नागाय नमः। 11. तक्षक नागाय नमः। 12. पिंगला नागाय नमः। मंत्र के बाद दूध किसी पेड़ की जड़ में दाल दें।
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
know the good luck mantra in hindi

-Tags:#Lord Shiva#Nag Panchami#Get Good Luck#Month Of Sawan
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo