Hari Bhoomi Logo
रविवार, सितम्बर 24, 2017  
Breaking News
Top

गणेश चतुर्थी: ये पांच चीज भगवान गणेश को लगती हैं सबसे प्रिय

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 24 2017 11:22AM IST
गणेश चतुर्थी: ये पांच चीज भगवान गणेश को लगती हैं सबसे प्रिय

किसी भी धार्मिक कार्य में सबसे पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है। इन्हें विघ्न विनाशक भी कहा जाता है जो कि आने वाली कठिनाइयों को को दूर कर हमारे सभी कार्य अच्छे से संपन्न कर देते हैं।

इसे भी पढ़ें: गणेश चतुर्थी: जानिए क्यों मनाई जाती है गणेश चतुर्थी और क्या है इसका महत्व

इनका मुख्य दिन बुधवार ही होता है, इसलिए इन्हें बुद्धि के देव के रूप में भी जाना जाता है। अतः बुधवार को इनकी पूजा के ये उपाय उन्हें प्रसन्न करते हैं। तो जानते हैं की मूषक अवतार गणेश जी को कौन-कौन सी वस्तु प्रिय है, जिससे आप उन्हें खुश कर सकते हैं। 

1.मोदक- विघ्न विनाशक गणेश को बहुत अधिक भूख लगती है और इनका उदर भी बहुत बड़ा है। अतः इनका एक नाम लंबोदर के नाम से भी पुकारा जाता है। इन्हें स्वादिष्ट भोजन तथा मोदक यानि लड्डू चाहे बेसन का हो या मोतीचूर का सबसे अधिक प्रिय है। 

2.गेंदा फूल- इनकी पूजा में वैसे तो कोई भी पीले फूल इन्हें चढ़ाए जा सकते हैं, लेकिन पीला गेंदा का फूल इन्हें अति प्रिय है। इसके अलावे गेंदा फूल की माला इन्हें बहुत भाती है इसलिए माला जरूर चढाएं। 

इसे भी पढ़ें: हनुमान को क्यों कहा जाता है बजरंग बली

3.दूर्वा (घास)- गणेश जी को दूर्वा, फूलों से भी अधिक प्रिय है। इसलिए दूर्वा दल को इनके मस्तक पर चढ़ाना चाहिए तीन या पांच फुनगी वाले दूर्वा दल ही चढ़ाना चाहिए। 

4.शंख- भगवन गणेश जी के चार हाथों में से एक हाथ में शंख है। गणेश जी की शंख को ध्वनि अति प्रिय है। इसलिए इनकी आरती में विशेष रूप से शंख बजाना चाहिए। 

5.केला- भाग्वान गजानन को हनुमान के तरह ही केला खान बेहद पसंद है। इनका एक अन्य नाम गजमुख है, जिस प्रकार हाथी को केले खाना पसंद है। उसी प्रकार भगवान गणेश का अति प्रिय फल केला है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
know about five thing which god ganesh most like

-Tags:#Ganesh Chaturthi#Lord Ganesh#Gajanan
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo