Breaking News
Top

ज्योतिष शास्त्र: 'केतु' इन तीन राशियों के लिए होते हैं बेहद विनाशक, जल्द कर लें ये उपाय

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 1 2017 3:17PM IST
ज्योतिष शास्त्र: 'केतु' इन तीन राशियों के लिए होते हैं बेहद विनाशक, जल्द कर लें ये उपाय

ज्योतिष शास्त्र में राहु और केतु दो ऐसे ग्रह हैं जिसका अशुभ प्रभाव शनि से भी अधिक विनाशक होता है। इन ग्रहों को नीच ग्रह की श्रेणी में रखा गया है। जब राहु और कतु स्तव में ये ग्रह हैं भी नहीं और क्षुद्र ग्रह माने जाते हैं। राहु और केतु जब अपना विनाशकारी प्रभाव दिखाते हैं तो जो अपराध नहीं भी करते हैं उन्हें भी अपराधी की श्रेणी आन पड़ता है।

राहु और केतु की दशाएं

क्षुद्र ग्रह होने के कारण केतु व्यक्ति को अक्सर भ्रम का शिकार बनाता है। जिस कारण व्यक्ति का जीवन उधेड़बुन में पड़कर नष्ट हो जाता है। राहु से कहीं अधिक दुष्परिणाम देने वाला केतु होता है। इसके अलावे व्यक्ति सच्चाई की राह छोड़कर हमेशा गलत रास्ता अपनाते हैं। अच्छी बातें और अच्छे लोग उन्हें भाते नहीं हैं। इस वजह से कुंडली में केतु का उच्च और नीच दशाओं को जान लेना आवश्यक है।

इसे भी पढ़ें: 9 नवम्बर तक बृहस्पति रहेंगे अस्त, जानिए राशियों पर इसका प्रभाव

मीन राशि के स्वामी 

केतु को मीन राशि का स्वामी ग्रह माना जाता है। इसलिए इस राशिवालों के लिए कुंडली में राहु की स्थिति मायने रखती है। इसके अलावा यह धनु राशि में उच्च अवस्था में और मिथुन में नीच स्थिति में होता है। इसलिए इन तीन राशियों के जातकों पर केतु का प्रभाव अधिक होता है।

इसे भी पढ़ें: राहु जब होता है विपरीत, फकीर बन जाता है व्यक्ति, लाल किताब के अनुसार कर लें ये उपाय

मीन, धनु और मिथुन राशि के जातकों की कुंडली में अगर केतु की उच्च दशा हो तो इसका असर अमूमन 48 से 54 वर्ष की उम्र में नजर आता है। कुंडली के तीन विशेष भाव लग्न, षष्ठी और एकादश भाव में केतु का होना हर हाल में अशुभ माना जाता है।

उपचार 

ज्योतिष शास्त्र में केतु के उपचार के कई तरीके बताए गए हैं। लेकिन हम आपको कुछ आसन तरीका बता रहे हैं। 108 दानें की लाल चंदन की एक माला लें। किसी ज्योतिषी से अभिषिक्त करा लें और प्रत्येक मंगलवार इसे धारण करें।

इस माला को धारण करने से पहले केतु मंत्र "पलाश पुष्प संकाशं, तारका ग्रह मस्तकं। रौद्रं रौद्रात्मकं घोरं तम केतुम प्रणमाम्य्हम।" का 108 बार जाप करें।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
ketu ki dasha aur upchar

-Tags:#Astrology#Rahu Planet#Ketu Planet
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo