Breaking News
Top

छठ पूजा पर वायरल हुआ ये गीत, मुस्लिम महिलाएं भी मनाती हैं छठ पर्व

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 26 2017 1:09PM IST
छठ पूजा पर वायरल हुआ ये गीत, मुस्लिम महिलाएं भी मनाती हैं छठ पर्व

बिहार, यूपी और नेपाल में छठ पूजा सूर्यदेव की उपासना के लिए प्रसिद्ध है। छठ देवी या छठी माई को प्रसन्न करने के लिए छठ गीत के जरूरी हैं। छठ पर्व छठ के गीतों के बिना अधूरा है। 

यह चार दिन होने चलने वाला त्योहार है जिसे लोग बड़े भक्ति-भाव से मनाते हैं।

छठ को यूं तो हिंदुओं का त्योहार माना जाता है लेकिन हकीकत यह है कि बिहार में हजारों मुस्लिम परिवार भी अपने बच्चों की लंबी उम्र के लिए विधिवत रूप से छठ की पूजा करते हैं।

भोजपुरी क्वीन के नाम से प्रसिद्ध गायिका कल्पना पटवारी ने म्यूजिक वी़डियो लांच कर छठ के प्रति मुसलिम परिवारों की आस्था को दर्शाने की कोशिश की है। मुस्लिम परिवार किस तरह वर्षों से इस परंपरा को निभा रहे हैं, इसे म्यूजिक वीडियो में दिखाया गया है। 

छठ का यह गीत यूट्यूब पर काफी वायरल हो रहा है।

इस वीडियो में कल्पना की आवाज भक्तिमय माहौल तैयार करती है, जिसे देख आपको एहसास होगा कि छठ पर्व  सिर्फ जाति ही नहीं बल्कि मजहब की सीमाओं को भी तोड़ता है। वीडियो में एक मुसलिम परिवार को छठ के दौरान होने वाले तमाम रीति-रिवाज को निभाते दिखाया गया है।

बिहार में कई वर्षों से सिर्फ हिन्दू ही नहीं बल्कि मुसलमान भी छठ व्रत  करते हैं। वायरल सांग ‘बहि गईले बाढ़वा में घरवा तऽ कईसे छठ करब हो!!’ को 21 अक्टूबर को रिलीज किया गया था, और इसे यूटयूब पर खूब पसंद किया जा रहा है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
kalpana potwari viral chahth song muslim families celebrating chhath parv

-Tags:#वायरल#मुस्लिम#महिलाएं#मनाती
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo