Hari Bhoomi Logo
सोमवार, सितम्बर 25, 2017  
Breaking News
Top

कृष्ण के इन तीन रूपों से कोई भी हो सकता है वश में

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 14 2017 1:30PM IST
कृष्ण के इन तीन रूपों से कोई भी हो सकता है वश में

भगवान कृष्ण के चेहरे में इतना आकर्षण है कि यदि कुछ ही देर तक कोई भी उनकी तस्वीर या मूर्ति को निहारता रह जाए तो वह उनके उसी रूप में खो जाता है। उसे ऐसा लगता है कि बस चारों ओर उसे वही चेहरा दिखाई दे रहा है।

ये भी पढ़ें- जल्द से जल्द धनवान बना सकते हैं कृष्ण के ये 5 शक्तिशाली मंत्र

वैसे तो भगवान कृष्ण के सभी रूपों में इतना आकर्षण है कि वह किसी को भी मोह लेते हैं। लेकिन कृष्ण के 3 ऐसे रूप हैं जिन्हें देखते ही किसी भी व्यक्ति को वशीकरण हो सकता है। 

पहला रूप

जिस समय भगवान कृष्ण ने कुरुक्षेत्र की रणभूमि पर अर्जुन को भगवद गीता का उपदेश दिया था उस समय उन्होंने अर्जुन को अपेन विकराल रूप के दर्शन भी कराए थे। उस रूप को कोई व्यक्ति अपने मन में स्मरण भी करता है तो उसके उसमें जीवन और मृत्यु का आभास हो जाता है। 

कृष्ण का बालरूप 

जिस समय मां यशोदा कृष्ण को माखन चोरी करते हुए पकड़ती हैं उस समय आस-पास के गांव की गोपियां कृष्ण के मोहक रूप में इस कदर खो जाती हैं कि उन्हें अपना पुत्र मान लेती हैं। इसके बाद बड़े ही मन से उन्हें माखन खिलाती जाती हैं। 

बांसुरी लिए कृष्ण  

भगवान कृष्ण हाथ में बांसुरी लेकर बजा रहे हैं और आस-पास उनके गोपियों का जमावड़ा लगा हुआ है। उनके बांसुरी की धन सभी के कानों में पड़ रही है।
 
आस-पास के लोग उस मधुर बांसुरी की आवाज सुनकर कृष्ण के पास आकर बैठ गए हैं। यहां तक कि जानवर से लेकर पक्षी तक इस धुन में मोह गए हैँ। मानों सारी बृज नगरी मधुरस का पान कर रही हो।
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
janmashtami special lord krishna 3 forms of face

-Tags:#Janmashtami 2017#Krishna Janmashtami#Lord Krishna
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo