Hari Bhoomi Logo
शनिवार, सितम्बर 23, 2017  
Breaking News
Top

घर में विराजमान हैं गणेश तो जरुर करें ये 5 काम, फायदा होगा अपार

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 27 2017 11:09AM IST
घर में विराजमान हैं गणेश तो जरुर करें ये 5 काम, फायदा होगा अपार

इन दिनों देश विभिन्न भागों में गणेश चतुर्थी का उत्सव धूम-धाम से मनाया जा रहा है। लोग सुख-शांतिके लिए अपने घरों में गणपति की पूजा-अर्चना कर रहे हैं साथ ही भगवान गणेश को मोदक का भोग लगा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें:गणेश चतुर्थी: इस राशि के लोग इस बार ऐसे करें 'गणपति बप्पा' को खुश

लेकिन गणेश चतुर्थी के अवसर पर केवल गणेश जी की पूजा करने से ही आपको सभी मनोवांछित फलों की प्राप्ति नहीं होने वाली है। जिस प्रकार शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन भोजन करते हैं उसी प्रकार भगवन गणेश की कृपा बनाए रखने के लिए ये 5 कम जरूर करिए और देखिए कि कैसे भगवान गणेश की कृपा आपके ऊपर बरसती है। 

1. भगवान गणेश जी को हर दिन कम से कम तीन दूर्वा जरुर अर्पण करें। पुराणों में ऐसा वर्णन मिलता है कि दूर्वा में अमृत का वास होता है। इसलिए दूर्वा अर्पित करने से अमृत अर्पण करने का फल मिलता है।

2.लाल सिंदूर से हर दिन भगवान गणेश जी को तिलक लगाएं फिर उसे अपने माथे भी लगाएं। इस तरह आपके भीतर सकारात्मक उर्जा का संचार होगा साथ ही आपका मन हमेशा प्रसन्न रहेगा। 

इसे भी पढ़ें: गणेश चतुर्थी: ये हैं भगवान गणेश के आठ अवतार, दर्शन मात्र से होगी हर मनोकामना पूरी

3.गणेश जी को हर दिन अखंड अरवा चावल अर्पित करें। क्योंकि पुराणों में कई जगह वर्णन आया है कि अन्न के अर्पण से देवता भी प्रसन्न होते हैं। भले ही एक दाना क्यों न हों लेकिन जरुर चढाएं। भगवान श्रीकृष्ण ने द्रौपदी के द्वारा अर्पण किए गए खीर का एक दाना खाकर ये संदेश दिया था कि एक दाना भी अर्पण करने से घर-परिवार में सुख-शांति की समृद्धि होती है।

इसे भी पढ़ें: इन पांच अंगों पर हो रही है खुजली, तो समझ लें होगा अच्छा

4.गणेश जी को मूंग की दाल से बने लड्डू बेहद पसंद है। मान्यताओं के अनुसार मूंग को बुद्ध ग्रह से संबंधित माना जाता है और बुध के स्वामी गणेश जी हैं। मूंग की दाल से बने लड्डू का भोग भगवान गणेश को लगाने से आपका बुध अनुकूल होगा जो बुद्धि और व्यापर दोनों के लिए शुभ होगा। 

5. जब कभी भी आप किसी शुभ काम के लिए जाएं तो गणेश जी से आशीर्वाद जरूर लें। गणेश जी से मिले सकारात्मक उर्जा आपको सफलता दिलाएगी।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
if ganesh in your house these five work will be immense

-Tags:#Ganesh Chaturthi 2017#God Ganesh#Ganpatti Bappa Morya#Siddhivinayak
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo