Hari Bhoomi Logo
सोमवार, सितम्बर 25, 2017  
Breaking News
Top

1 सितंबर को पृथ्वी के पास होकर गुजरेगा बड़ा क्षुद्रग्रह

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 19 2017 12:40PM IST
1 सितंबर को पृथ्वी के पास होकर गुजरेगा बड़ा क्षुद्रग्रह

एक बड़ा क्षुद्रग्रह एक सितंबर को हमारे ग्रह के पास से सुरक्षित रूप से गुजरेगा। इसकी पृथ्वी से दूरी 70 लाख किलोमीटर या पृथ्वी एवं चांद के बीच की 18 गुनी दूरी के बराबर होगी। यह जानकारी नासा ने दी है।

ये भी पढ़ें- हो जाएं सावधान, आने वाला है साल का दूसरा बड़ा ग्रहण

एस्टेरॉइड फ्लोरेंस पृथ्वी के करीब के उन सबसे बड़े क्षुद्रग्रहों में शामिल है, जिनका आकार कई मील का है। नासा के स्पिटजर स्पेस टेलीस्कोप और नियोवाइज मिशन के अनुसार, इसका आकार लगभग 4.4 किलोमीटर का है।  
 
नासा के सेंटर फॉर नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट स्टडीज के प्रबंधक पॉल चूडास ने कहा कि कई क्षुद्रग्रह एक सितंबर को फ्लोरेंस और पृथ्वी के बीच रहने वाली दूरी से कहीं कम दूरी पर गुजर चुके हैं। उन सब क्षुद्रग्रहों का आकार कम था। 
 
उन्होंने कहा, ‘‘जब से नासा का पृथ्वी के पास के क्षुद्रग्रहों की पहचान और उनके मार्ग पर नजर रखने का कार्यक्रम शुरू हुआ है, तब से अब तक फ्लोरेंस ऐसा सबसे बड़ा क्षुद्रग्रह है, जो पृथ्वी के इतने करीब से होकर गुजरेगा।
 
 
गौरतलब है कि इससे पहले 11-12 अगस्त को एक खगोलीय घटना का जिक्र भी नासा ने किया था। जिसमें ये संभावना व्यक्त की जा रही है कि भारी मात्रा में उल्का पिंड आसमान से गिरेंगे जिससे रात में भी आसमान में उजाला रहेगा। नासा ने इसे एक अद्भुत खगोलीय घटना का नाम दिया था।
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
huge asteroid florence to fly by earth on 1 september says nasa

-Tags:#NASA#asteroid#the largest planet#Asteroid Florence#1 September#Religion News
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo