Breaking News
Top

हस्तरेखा शास्त्र: उंगलियों पर बने ऐसे निशान खोलते हैं कई गुप्त राज

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 10 2017 5:26PM IST
हस्तरेखा शास्त्र: उंगलियों पर बने ऐसे निशान खोलते हैं कई गुप्त राज

सामुद्रिक शास्त्र का एक प्रमुख अंग ज्योतिष शास्त्र है। इस में हस्त रेखा विज्ञान भी आता है। जिस प्रकार हथेली की रेखाओं का मनुष्य के भाग्य से संबंध है। उसी प्रकार उंगलियों पर बने विशेष प्रकार के चिन्ह भी व्यक्ति के भाग्य, गुण-दोष और उसकी क्षमताओं को बताता है।

प्राचीन काल में ज्योतिषी इन संकेतों को देखकर बहुत सारी बातों को बता दिया करते थे। आज हम आपको हथेली की उंगलियों पर बने उस विशेष चिन्ह के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि कई तरह से व्यक्ति के भाग्य से जुड़ा है। हम बात कर रहे हैं व्यक्ति के उंगलियों पर बनने वाले चक्र की।

इसे भी पढ़ें: सामुद्रिक शास्त्र: हथेली की इन जगहों पर 'तिल' खोलते हैं किस्मत के दरवाजे

अंगूठा 

जिस व्यक्ति के अंगूठे में चक्र के निशान हो वह व्यक्ति दिमाग से बहुत तेज, प्रायः सभी कामो में निपुण, विभिन्न प्रकार के गुणों से युक्त, पिता का सहयोग पाने वाला होता है। ये लोग ऐसे ही काम में अपना हाथ लगाते हैं जिस काम से उनका यश बना रहता है। 

तर्जनी 

तर्जनी यानि अंगूठे के पास वाली उंगली, इसमें यदि चक्र का निशान हो तो व्यक्ति बहुत मित्रों वाला होता है। साथ ही ऐसे लोगों को मित्रों से धन लाभ होते हैं। ऐसे लोग भोग-विलास में बहुत अधिक डूब जाते हैं। इसके अलावे ऐसे निशान वाले जातक एक अच्छा डॉक्टर, नेता, व्यापारी और वकील होते हैं।

मध्यमा 

जिस जातक की मध्यमा यानि बीच वाली उंगली पर चक्र का निशान होता है ऐसे व्यक्ति धर्म-कर्म में अधिक रूचि लेते हैं। यह उंगली शनि को निर्देश करता है इसलिए इन पर शनि देव की कृपा बनी रहती है। ऐसे व्यक्ति काफी धनवान होने के साथ-साथ अच्छे तांत्रिक, मठाधीश, ज्योतिषी और बड़े उद्योगपति होते हैं।

अनामिका 

अनामिका उंगली यानि सबसे छोटी उंगली के पास वाली उंगली पर चक्र का होना बहुत भाग्यशाली होने का प्रतीक है। इस उंगली को सूर्य ग्रह का प्रतीक माना गया है। इस उंगली पर चक्र होने पर व्यक्ति अच्छा व्यापारी, धनवान, उद्योग धंधों में सफल, प्रतिष्ठित, राजनीतिज्ञ, कुशल और प्रशासनिक अधिकारी होते हैं। 

इसे भी पढ़ें: हथेली की भाग्य रेखा पर है ये निशान, तो जरूर बनेंगे धनवान

कनिष्ठा 

कनिष्ठा यानि सबसे छोटी उंगली को बुध की उंगली माना जाता है। इस पर चक्र का होना सफल व्यापारी होने की निशानी होती है। ऐसे जातक देश-विदेश में अपना व्यापार कर सफलता पाते हैं। ऐसे जातक सफल लेखक, प्रकाशक होते हैं व सम्पादन के क्षेत्र में भी सफलता पा सकते हैं। संक्षेप में कहें तो जिस अँगुली पर चक्र होता है उस अँगुली से संबंधित ग्रहों का प्रभाव बढ़ जाता 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
hastarekha shastra ungaliyon par chakra ke nishan

-Tags:#Palmistry#samudrik shastra
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo