Top

फेंगशुई: राशि के अनुसार घर में ऐसे रखें 'कछुआ', स्वतः दूर होंगी परेशानियां

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 20 2017 1:13PM IST
फेंगशुई: राशि के अनुसार घर में ऐसे रखें 'कछुआ', स्वतः दूर होंगी परेशानियां

चीनी वास्तु शास्त्र को फेंगशुई के नाम से जाना जाता है। इस वास्तु शास्त्र में कछुए को शुभ प्रतीक माना गया है। इसलिए फेंगशुई में अलग-अलग मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए अलग-अलग प्रकार के कछुए रखने की बात कही गई है।

लेकिन हमेशा यह संभव नहीं हो सकता कि आप कई तरह की चीजें अपने घर में रख सकें। फेंगशुई के अनुसार हम आपको बता रहे हैं कि राशि के अनुसार आपको कौन सा कछुआ रखन चाहिए।

मेष राशि

आपको अपने कमरे की बजाय पूजाघर में कछुआ रखना चाहिए। यह कछुआ मिट्टी या स्फटिक का होना चाहिए। प्रतिदिन सुबह इसकी पूजा करें और यदि संभव हो तो इसके नीचे 1 अंक लिखकर रखें। ऐसा करने से आपकी सभी परेशानियां स्वतः धीरे-धीरे कम होने लगेंगी।

वृषभ राशि

आपको अपने बेडरूम में हरे रंग का कछुआ रखना चाहिए। इस कछुए के नीचे 3 अंक लिखकर रखें। ऐसा करने से आपको किसी भी कामों में कोई परेशानियाँ नहीं अएगी।

मिथुन राशि 

इस राशि के जातक को अपने मनमौजी स्वभाव के कारण अधिक परेशानियां उठानी पड़ती है। आपको भी अपने अपने पूजा मंदिर या पूजा घर में कछुआ रखना चाहिए। ध्यान रखना है कि इस कछुआ का रंग मटमैला हो। साथ ही किसी धातु की बजाय मिट्टी लका हो तो बेहतर होगा।

कर्क राशि 

इस राशि के जातकों को भी अपने पूजाघर में मिट्टी का कछुआ रखना चाहिए। इसके नीचे अंक 5 अंक लिखकर रखें। ध्यान रखें कि यह कछुआ आसमानी रंग का हो। मिट्टी का हो तो और भी अच्छा है।

सिंह राशि 

आपको अपने पूजा घर में लाल रंग का कछुआ रखना बेहद शुभ होगा। ऐसा करे से न सिर्फ आपको, बल्कि आपके परिवार के सदस्यों को भी इसका लाभ मिलेगा और परिवार में खुशियां आएंगी। कछुए के नीचे अंक 2 लिखना न भूलें।

कन्या राशि 

कन्या राशि के जातकों का स्वभाव अंतर्मुखी होता है। यह स्वभाव कई बार परेशनियां भी बन जाती है। सभी प्रकार की परेशानियों से मुक्ति के लिए आप अपनी पूजा घर में भूरे रंग का कछुआ रखें। यह कछुआ मिट्ठी का बना हो तो अधिक लाभकारी साबित होगा। ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगीं।

इसे भी पढ़ें: इन 3 राशियों के पुरुष कभी नहीं कर पाते हैं अपनी पार्टनर को खुश, जानिए अपनी राशि का हाल

तुला राशि 

इस राशि के जातकों घर में नकारात्मक उर्जा के कारण परेशानियां झेलनी पड़ती है।  इस नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए आप अपने घर में पीले रंग का कछुआ ऐसी जगह रखें जहां हर दिन आपकी उसपर नजर पड़े। इसके नीचे 7 अंक लिखकर रखें। पूजाघर में इसे रखना आपको और भी अधिक शुभ फल देगा।

वृश्चिक राशि 

अपनी ऊर्जा में विस्तार और कार्यक्षमता में निखार लाने के लिए आपको नीले रंग का कछुआ अपने घर में रखना चाहिए। इस कछुए पर 4 अंक भी लिखना चाहिए। ऐसा करने से आपके जीवन की परेशानियां धीरे-धीरे दूर होंगी और आपको अपने कामों में तरक्की मिलेगी।

धनु राशि 

पीले रंग का कछुआ आपकी कई परेशानियों का हल हो सकता है। अपने पूजन कक्ष या बेडरूम में जहां हर सुबह आपकी इसपर नजर पड़े इस रंग का मिट्टी या धातु का कछुआ रखें। साथ ही इस कछुए पर 1 अंक जरूर लिखें। इससे आपके अंदर सकारात्मक उर्जा का संचार होगा और सभी कामों में निखार आएगा।

मकर राशि 

इस राशि के जातकों का पारिवारिक जीवन अशांत रहता है। पूजाघर में 10 अंक लिखी जामुनी रंग का कछुआ रखना आपकी इस परेशानी का हल कर सकता है। आपका पारिवारिक जीवन सुखमय हो जाएगा।

कुंभ राशि 

कुंभ राशि के जातकों की परेशानियां काले रंग का मिट्टी का कछुआ हल कर सकता है। इसे आप अपने पूजाघर या बेडरूम कहीं भी रख सकते हैं। लेकिन इसके साथ अंक 11 की तख्ती लगाना न भूलें।

इसे भी पढ़ें: 24 नवम्बर को होने वाला है 'बुध' ग्रह का 'धनु' राशि में गोचर, इन राशि के जातकों की चमकेगी तकदीर

मीन राशि 

इस राशि के जातक जल से जुड़े होते हैं, इसलिए इन्हें सफेद या नीले रंग का कछुआ अपने घर में रखना चाहिए। इसके साथ ही आप अंक 12 की तख्ती लगाएं।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
feng shui keep the turtle in the house according to zodiac

-Tags:#Feng Shui#Feng Shui Steps#Chinese Vastu Shastra#Turtle according to Zodiac
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo