Breaking News
Top

दिवाली: यदि पाना चाहते हैं लक्ष्मी की कृपा तो जरूर ध्यान रखें इन बातों का

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 18 2017 4:01PM IST
दिवाली: यदि पाना चाहते हैं लक्ष्मी की कृपा तो जरूर ध्यान रखें इन बातों का

दिवाली के दिन लक्ष्मी की पूजा लोग घर में समृद्धि और सुख-शांति के लिए करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि लक्ष्मी का वास साफ-सुथरे जगह पर ही होता है। इसलिए इस दिन लोग अपने घर से लेकर बाहर तक साफ-सुथरा करते हैं। लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए इन चीजों को ध्यान रखा जाता है। 

मीठी बोली

मीठा बोलने वाले, अपने कर्तव्य को निष्ठापूर्वक पूरा करने वाले, ईश्वर भक्त, इन्द्रियों को वश में करने वाले, व्यवहार से उदार, माता-पिता की सेवा करने वाले, क्षमाशील, दानशील, बुद्धिमान, दयावान और गुरु की सेवा करने वाले लोगों के घर में सदैव लक्ष्मी का वास बना रहता है।

अन्न का आदर 

जो व्यक्ति अपने जीवन में अन्न का सम्मान करते हैं। उनके घर में लक्ष्मी का वास रहता है। जो लोग अन्न का अनादर करते हैंया उनके घर में अन्न पैरों में पड़ा रहता है, उस घर से लक्ष्मी रुठ जाती है। जिस घर में अतिथि का स्वागत होता है उस घर में लक्ष्मी निश्चित रूप से अपना स्थान बनाए रखती है।
 

दूसरों से प्रेम

जो दूसरों से प्रेम करता है वह लक्ष्मी की कृपा अवश्य पाता है। साथ ही उस घर में हमेशा माता लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है। ऐसा व्यक्ति जो झूठ नहीं बोलता है साथ ही जो दूसरों के प्रति गलत धारणा नहीं रखता उसपर माता लक्ष्मी के कृपा सदैव बनी रहती है। इसके अलावा जिस घर में पशु-पक्षियों का निवास होता है, उस घर में भी लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है। 

पति धर्म 

ऐसा घर जिसमें पत्नी के लिए पति धर्म सर्वोपरि होता है यानी जो स्त्रियां अपने पति का सम्मान करती हैं। उनकी आज्ञा का पालन करती हैं। घर में सभी को भोजन कराने के बाद स्वंय भोजन करती हैं। ऐसे घर से सदैव लक्ष्मी प्रसन्न रहती है।

देर तक सोने वालों का घर

जिस घर का मुखिया या अन्य परिजन सूर्योदय के बाद तक सोते रहते हैं, ऐसे घर में लक्ष्मी लंबे समय तक विराजमान नहीं रहती। साथ ही आलसी लोग, ईश्वर में विश्वास नहीं करने वाले, भ्रष्टाचारी, चोर तथा कपटी किस्म के लोगों के यहां भी लक्ष्मी की कृपा लंबे समय तक नहीं रहती।

महिला का सम्मान 

जिस घर में छोटी-छोटी बातों को लेकर कलह का वातावरण बना रहता है। ऐसा पति या ऐसे सास-ससुर जो बात-बात पर अपनी पत्नी या बहू का अपमान करते हैं। उसके साथ नौकरानी जैसा व्यवहार करते हैं, ऐसे घर से लक्ष्मी दूर रहने लगती है। साथ ही ऐसा घर जिसमें लक्ष्मी स्त्रोत का पाठ नहीं होता और धन का अपव्यय होता है, उस घर के लोगों को लक्ष्मी का सुख कभी प्राप्त नहीं होता।

मांस-मदिरा सेवन करने वाले के घर

जिस घर के सदस्य मांस-मदिरा का सेवन करते हैं, उस घर से लक्ष्मी दूर चली जाती है। शास्त्रों में भी कहा गया है कि मांसाहारी लोगों के घर में लक्ष्मी का वास नहीं रहता। जो महिलाएं अपने घर में पूजा का स्थान नहीं रखती, उनके घर से लक्ष्मी दूरी बना लेती है और वह घर हमेशा कर्ज में दबा रहता है।
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
diwali mata lakshmi ki kripa

-Tags:#Diwali#Lakshmi Puja
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo