Breaking News
Top

दिवाली: लक्ष्मी पूजा के लिए आज ही ले आएं ये सामग्री

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 18 2017 6:28PM IST
दिवाली: लक्ष्मी पूजा के लिए आज ही ले आएं ये सामग्री

दिवाली को केवल एक दिन का पर्व कहना ठीक नहीं है। दिवाली का पर्व अपने साथ पांच पर्वों के लेकर आता है। जिसमें धनतेरस, नरक चतुर्दशी, दिवाली, गोवर्धन पूजा और यमद्वितीया आदि प्रमुख हैं।

दिवाली की रात लक्ष्मी पूजा का विधान है जिसमें माता लक्ष्मी के साथ-साथ गणेश जी की भी पूजा होती है। दिवाली के इस पवन पर्व पर लोग घर का कोना-कोना साफ कर माता लक्ष्मी के आगमन की कामना करते हैं। दिवाली की रात में कई प्रकार के तंत्र-मंत्रों से माता लक्ष्मी की पूजा कर साल भर तक सुख-समृद्धि और धन प्राप्ति की कामना की जाती है। ऐसी मान्यता है कि दिवाली पर महालक्ष्मी की पूजा पूरे विधि-विधान से करने पर ही लक्ष्मी की कृपा बनती है। माता लक्ष्मी की पूजा के लिए इन पूजन सामग्री का होना बहुत महत्व रखता है।

इसे भी पढ़ें:दिवाली: दिवाली में कर लें इनमें से कोई एक उपाय, हो जाएंगे मालामाल

पूजन सामग्री

माता लक्ष्मी की पूजा में केसर, रोली, चावल, पान का पत्ता, सुपारी, फल, फूल, दूध, खील, बतासे, सिन्दूर, सूखे मेवे, मिठाई, दही गंगाजल धूप, अगरबत्ती , दीपक रुई, कलावा, नारियल और कलश के लिए एक ताम्बे का पात्र होना चाहिए।

पूजन विधि

माता लक्ष्मी की पूजा के लिए पीतल की थाल में या भूमि को शुद्ध करके नवग्रह बनाएं या नवग्रह का यंत्र के स्थापना करें। इसके अलावे एक ताम्बे का कलश बनाएं। इस कलश में गंगाजल, दूध, दही, शहद, सुपारी, सिक्के और लौंग आदि डालकर उसे लाल कपड़े से ढंक दें। साथ ही एक कच्छा यानी पानी वाला नारियल को कलावा से बांधकर कलश के ऊपर रख दें।

इसे भी पढ़ें: दिवाली: राशि के अनुसार ऐसे करें माता लक्ष्मी को प्रसन्न, मिलेगा इच्छा के अनुसार फल

नवग्रह यंत्र के पास रुपया, सोना या चांदी का सिक्का, लक्ष्मी जी की मूर्ति या मिट्टी के बने हुए लक्ष्मी-गणेश सरस्वती जी या ब्रह्मा, विष्णु, महेश आदि देवी देवताओं की प्रतिमाओं को सजाएं। यदि कोई धातु की मूर्ति हो तो उस मूर्ति को भी दूध, दही और गंगाजल से स्नान कराकर अक्षत, चंदन का श्रृंगार करके फल-फूल आदि से सजाएं। इन प्रतिमाओं के दाहिनी ओर एक पांच मुख का दीपक अवश्य जलना चाहिए। इस दीपक में केवल तिल का तेल या घी का ही प्रयोग करना चाहिए।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
diwali lakshmi puja samagri

-Tags:#Diwali#Lakshmi Puja
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo