Breaking News
Top

दिवाली: इस दिवाली इन चीजों से सजाना न भूलें घर, लक्ष्मी बाहर से ही लौटकर चली जाएंगी

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 12 2017 10:47AM IST
दिवाली: इस दिवाली इन चीजों से सजाना न भूलें घर, लक्ष्मी बाहर से ही लौटकर चली जाएंगी

दिवाली जैसे-जैसे नजदीक आता जा रहा है लोग इसकी तैयारियां भी जोर-शोर से कर रहे हैं। दिवाली में माता लक्ष्मी के आगमन के लिए लोग घरों की सफाई कर रहे हैं। घर के मुख्य दरवाजे पर विभिन्न प्रकार के फूलों से सजाने की तैयारी जोरों पर है।

साथ ही सकारात्मक उर्जा बनी रहे और माँ लक्ष्मी घर में विराजमान हो इसके लिए वास्तु शास्त्र में कुछ गूढ़ टोटके बताए गए हैं। ऐसा माना जाता है कि इन टोटकों को करने से घर में माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। इसके अलावा दिवाली में कुछ चीजों को घर में रखने से माता लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है जिससे धन की कमी कभी नहीं रहती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार हम आज आपको ऐसी ही कुछ वस्तुओं के बारे में बता रहे हैं जिसे इस दिवाली घर में सजाने से माता लक्ष्मी अकूत धन-संपत्ति बरसाती हैं।

इसे भी पढ़ें: धनतेरस अपनाएं ये टोटके, रातों-रात बदल जाएगी किस्मत

लक्ष्मी पैर चिन्ह

घर के मुख्य प्रवेश द्वार पर दिवाली पर मां लक्ष्मी के पैर का चिन्ह जरूर लगाना चाहिए। लेकिन माता लक्ष्मी के पैर की दिशा घर के अन्दर की ओर होनी चाहिए। इस चिन्ह को लगाने पर ऐसा आभास होना चाहिए कि माता लक्ष्मी घर में अंदर की ओर आ रही हैं।

स्वास्तिक 

घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहे इस इसलिए घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का चिन्ह लगाना चाहिए। इस चिन्ह को लगाने से मत लक्ष्मी का आशीर्वाद हमेशा बनी रहती है।

इसे भी पढ़ें: दिवाली 2017: इस दिवाली यदि चाहते हैं धन लाभ तो इस दिशा में जलाएं 'दीपक'

तोरण 

घर के मुख्य दरवाजे को तोरण से सजाना चाहिए। जब घर का मुख्य दरवाजा तोरण से सजा रहता है तो माता लक्ष्मी खुशी पूर्वक घर में आती है। इस तोरण के लिए आम और अशोक के पत्ते का इस्तेमाल शुभ माना गया है।

रंगोली

घर के मुख्य दरवाजे और आंगन में रंगोली बनाना चाहिए। साथ ही कलश मे पानी भरकर पूरब और उत्तर दिशा में रखना चाहिए। ऐसा करने घर में बरकत बनी रहती है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
diwali diwali mein aise sajaen ghar ko

-Tags:#Diwali 2017#Laxmi Puja
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo