Breaking News
Top

दिवाली 2017: दिवाली से पहले माता लक्ष्मी को करना है खुश तो घर से हटा दें इन चीजों को

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 3 2017 12:10PM IST
दिवाली 2017: दिवाली से पहले माता लक्ष्मी को करना है खुश तो घर से हटा दें इन चीजों को

दिवाली आने में आब महज कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में लोग अपने घर की सफाई में लग रहे हैं। जब दिवाली में घर की सफाई की बात करते हैं तो कुछ चीजें ऐसी हैं जिसको हम मोह के कारण फेंक नहीं पाते हैं।

इन बेकार की वस्तुओं को फिर से संभाल कर रख देते हैं। इन चीजों को बाहर फेंकने में ही भलाई है। क्योंकि वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि हम इन चीजों को घर में रखते हैं तो माता लक्ष्मी आपके घर में नहीं आती हैं। वास्तु शास्त्र के मुताबिक 7 चीजें ऐसी है जिसे दिवाली में सफाई के दौरान घर में नहीं रखना चाहिए।

  • टूटा हुआ आइना या शीशा- 

वास्तु के हिसाब से घर में टूटा आईना रखना अशुभ माना गया है। टूटे हुए आईने या शीशे रखने पर घर में नकारात्मक उर्जा का वास होता है। जिससे परिवार के सदस्यों के बीच मानसिक तनाव बना रहता है।

इसे भी पढ़ें: इस धनतेरस अपनाएं ये टोटके, रातों-रात बदल जाएगी किस्मत

  • टूटा पलंग

यदि घर में पलंग का उपयोग करते हैं और वह टूटा हुआ हो तो उसे इस दिवाली हर हाल में घर से बाहर निकाल दें। वास्तु शास्त्र के अनुसार टूटा हुआ पलंग पति-पत्नी में झगड़ा करवाता है।

  • खराब घड़ी

घड़ी को परिवार की परिस्थति का प्रतीक माना गया है। यदि यह खराब हो जाए और इसे ठीक नहीं कराया जाए तो घर की उन्नति रुक जाती है। इसके अलावा किसी भी काम में बाधाएं आती हैं।

  • टूटी तस्वीर

वास्तु के अनुसार घर में टूटी तस्वीर का होना बड़ा अपशगुन माना जाता है। टूटी तस्वीर घर में रखने से परिवार के सदस्य हमेशा बीमार रहते हैं।

इसे भी पढ़ें: दिवाली 2017: शुभ मुहूर्त और विधि

  • खराब इलेक्ट्रॉनिक वस्तु

यदि आपके घर की कोई इलेक्ट्रॉनिक वस्तु खराब हो गई हो तो या तो उसे ठीककरवा लें या फिर घर से हटा दें। ऐसी खराब चीजों को रखना घर के लिए अशुभ होता हैं।

  • टूटा दरवाजा

यदि आपके घर का दरवाजा टूट फूट रहा हैं तो उसे सुधरवा लें या नया दरवाजा लगा लें। टूटे दरवाजे वाले घर में लक्ष्मी माता आने से परहेज करती हैं।

  • बेकार फर्नीचर

कई लोग फर्नीचर के बेकार होने के बाद भी उसका उपयोग करते रहते हैं। ऐसे लोगों के घर दरिद्रता हमेशा बनी रहती है। इसलिए अपने टूटे फर्नीचर को आज ही ठीक करवा लें या घर से हटा दें।

 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
diwali 2017 mata lakshmi happy to take away these things from home

-Tags:#Diwali#Diwali 2017#Mata Lakshmi#Vastu Shastra#Dhanteras 2017
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo