Breaking News
Top

सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही छठ पूजा का हुआ समापन, लाखों की संख्या में पहुंचे श्रद्धालु

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 27 2017 11:14AM IST
सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही छठ पूजा का हुआ समापन, लाखों की संख्या में पहुंचे श्रद्धालु

सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही शुक्रवार को छठ का त्योहार समाप्त हो गया है। दो दिन से चल रहे है इस त्योहार को लेकर देशभर में काफी धूम थी। वर्ती महिलाओं ने उगते सुर्य को अर्घ्य दिया।

इसे भी पढ़ें: सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही छठ पूजा का हुआ समापन

दिल्ली-एनसीआर, बिहार-झारखंड समेत पूरे देश में घाट पर छठ पूजा के तीसरे दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। दिल्ली एनसीआर के व्रती घाट पर अपने परिवार के साथ पहुंचे और पूजा अर्चना की।

पहले दिन को नहाय-खाय के रूप में मनाया जाता है जिसमें व्रती लोग स्नान के बाद पारंपरिक पकवान तैयार करते हैं। दूसरे दिन को खरना कहा जाता है, जब श्रद्धालु दिन भर उपवास रखते हैं, जो सूर्य अस्त होने के साथ ही समाप्त हो जाता है। 

इसे भी पढ़ें: छठ 2017: ये है छठी मईया का सबसे लोकप्रिय गीत

उसके बाद वे मिट्टी के बने चूल्हे पर खीर और रोटी बनाते है, जिसे बाद में प्रसाद के तौर पर वितरित किया जाता है। इस त्योहार में श्रद्धालु तीसरे दिन डूबते सूर्य को और चौथे और अंतिम दिन उगते सूर्य को अर्ध्य देते हैं। जिसके साथ ही छठ पर्व का समापन हो जाता है।

महिला ने सूर्य को दिया अर्घ्य

शुक्रवार को व्रती महिलाओं ने उगते हुए सूर्य देवता को अर्घ्य दिया। हजारों की संख्या में महिलाओं ने घुटने तक पानी में खड़े होकर पूजा-अर्चना की। पूजन के दौरान संपूर्ण वातावरण छठ मइया एवं सूर्यदेव की जय-जयकार से गुंजायमान रहा। छठ पर गुरुवार को लाखों व्रतियों ने डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया था। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
chhath puja ended with introduction of the sun

-Tags:#Chhath Puja 2017#Chhath Puja#Chhath Parv
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo