Breaking News
Top

छठ पूजा 2017: आज है खरना, ऐसे करें पूजा

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 25 2017 11:31AM IST
छठ पूजा 2017: आज है खरना, ऐसे करें पूजा

छठ भगवान सूर्य की उपासना का महापर्व है। छठ पर्व ही एक ऐसा महापर्व है जिसे उत्तर प्रदेश और बिहार में धूमाधम से मनाया जाता है। नहाय खाय के साथ ही छठ का महापर्व शुरू हो चुका है। 

छठ पूजा 4 दिन की होती है। नहाय खाय पहले दिन किया जाता है। इसमें व्रती अरवा चावल, चने की दाल और लौकी की सब्जी बनाकर प्रसाद के तौर पर लेती हैं। आज खरना है. नहाय खाय के दूसरे दिन खरना होता है, जो कार्तिक शुक्ल की पंचमी तिथि होती है।

वहीं दूसरे दिन खरना होता है जिसमें शाम की पूजा के बाद चावल और गुड़ की खीर का प्रसाद बनता है। इस दिन व्रतधारी दिनभर उपवास करते हैं और शाम में भगवान सूर्य को खीर-पूड़ी, पान-सुपारी और केले का भोग लगाने के बाद खुद खाती हैं।

छठ पूजा का महत्व 

हिन्दू धर्म में छठ त्योहार का विशेष महत्व है। इस त्योहार को महिला और पुरुष समान रूप से मानते हैं। यह पर्व कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी से आरंभ होकर सप्तमी तक चलता है। 

हिंदू मान्यता के मुताबिक, इस व्रत के साथ कई मान्यताएं जुड़ी हैं। इन मान्यताओं में से एक है कि इस व्रत को करने से संतान प्राप्ति होती है साथ ही परिवार पर आए कष्ट दूर होते हैं।

महाभारत में भी छठ पूजा का उल्लेख किया गया है। पांडवों की माता कुंती को विवाह से पूर्व सूर्य देव की उपासना कर आशीर्वाद स्वरुप पुत्र की प्राप्ति हुई जिसका नाम कर्ण था। पांडवों की पत्नी द्रौपदी ने भी उनके कष्ट दूर करने के लिए छठ व्रत किया था।

कब क्या करें-

नहाय-खाय- 24 अक्टूबर 2017 (मंगलवार)

खरना- 25 अक्टूबर 2017 (बुधवार)

अस्ताचलगामी (डूबते) सूर्य को अर्घ्य- 26 अक्टूबर 2017 (गुरूवार)

उदीयमान (उगते) सूर्य को अर्घ्य- 27अक्टूबर 2017 (शुक्रवार) 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
chhath puja 2017 kharna today rituals fasting

-Tags:#Chhath Parv 2017#Kharna#Chhth Parv
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo