Top

24 नवम्बर को होने वाला है 'बुध' ग्रह का 'धनु' राशि में गोचर, इन राशि के जातकों की चमकेगी तकदीर

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 17 2017 2:41PM IST
24 नवम्बर को होने वाला है 'बुध' ग्रह का 'धनु' राशि में गोचर, इन राशि के जातकों की चमकेगी तकदीर

ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों का गोचर उनकी दशा, महादशा आदि का बहुत महत्व रखता है। सभी ग्रह समय-समय पर अपने स्वाभाव के अनुसार एक राशि से दूसरी राशि में गमन करते हैं। ग्रहों का एक राशि से दूसरी राशि में गमन करना ही गोचर कहलाता है।

इसी क्रम में 24 नवंबर (शुक्रवार) को बुध ग्रह धनु राशि में गोचर करने जा रहा है। बुध का यह गोचर 24 नवंबर 2017 को दोपहर 2 बजकर 9 मिनट पर बुध ग्रह धनु राशि में गोचर कर रहा है उर यहां वह 11 दिसंबर 2017 तक रहने वाला है। इस गोचर का प्रभाव न सिर्फ धनु बल्कि अन्य राशियों के जातकों पर भी पड़ेगा। ज्योतिषी पंडित धनंजय पाण्डेय के अनुसार बुध का गोचर राशि के अनुसार कुछ ऐसा प्रभाव डालेगा।

मेष राशि

बुध आपकी राशि के अष्टम भाव में गोचर करने जा रहा है। इस अवधि के दौरान आपके विभिन्न कार्यों में बाधा उत्पन्न हो सकती हैं। इस स्थिति में आपके परिजन आपकी बहुत मदद करेंगे। आप अपने कार्यक्षेत्र में बहुत मेहनती साबित होंगे, जिसका आपको लाभ भी मिलेगा। इस दौरान यात्रा करने से बचें क्योंकि ये परेशानी ला सकती हैं।

वृष राशि 

बुध का गोचर आपकी कुंडली के आठवें भाव पर हो रहा है। इस समय परिवार में बच्चे का जन्म हो सकता है। पूर्व में किए गए प्रयासों में सफलता हासिल होने की संभावना है। आप इस दौरान भीतरी तौर पर संतुष्ट और बहुत खुश महसूस करेंगे। अचानक यात्रा का संयोग बन रहा है, जो आपके लिए लाभदायक भी सिद्ध हो सकती है।

मिथुन राशि 

आपकी राशि के सप्तम भाव में बुध का यह गोचर होने जा रहा है। आपको आत्म विश्वास में कमी के साथ-साथ निराशा का सामना भी करना पड़ सकता है। आप अपने जीवनसाथी के प्रति तो समर्पित रहेंगे लेकिन फिर भी कुछ टकराव होने की संभावना है। कॅरियर दृष्टिकोण से यह गोचर आपके लिए बहुत लाभदायक सिद्ध हो सकता है।

कर्क राशि 

बुध ग्रह आपकी राशि के छठें भाव में प्रवेश करने जा रहा है, इस गोचर से आप प्रशंसा के हकदार साबित होंगे और आप अपने कार्यक्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। आप मेहनत से काम करेंगे और मार्ग में आने वाली बाधाओं को दूर करने में भी सफल होंगे। अगर आप चाहें तो जॉब चेंज करने की योजना भी बना सकते हैं, सफल होने की संभावना है।

सिंह राशि 

आपकी राशि में बुध का गोचर पांचवें भाव में होगा, ऐसी स्थिति में आप शॉपिंग पर बहुत खर्च कर सकते हैं। अध्ययन में लीन छात्रों के लिए यह समय फलदायी साबित होने वाला है। आप अपनी बुद्धिमता का प्रदशन करने में भी कामयाब रहेंगे लेकिन हो सकता है परिवार के लोगों के साथ थोड़ी अनबन हो जाए।

इसे भी पढ़ें: शनि अमावस्य: बन रहा है विशेष संयोग, सभी शनि दोषों से मुक्ति दिलाएगा केवल यह ज्योतिषीय उपाय

कन्या राशि 

बुध का गोचर आपकी राशि के चौथे भाव में होने जा रहा है, इस दौरान आपको जीवन के बहुत से क्षेत्रों में लाभ हासिल होगा। परिवार में मेहमानों की आवभगत के भी भरपूर मौके मिलने वाले हैं। आपको निजी जीवन में भी आनंद की प्राप्ति होगी। परिवार में कुछ झगड़े हो सकते हैं लेकिन आप सभी के बीच तालमेल बैठा पाने में कामयाब हो जाएंगे।

तुला राशि 

बुध का गोचर आपकी राशि में तीसरे भाव में होगा। स स्थिति में अगर आप कोई भी अनुचित कार्य करते हैं तो परिवार के लोगों के साथ अलगाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। आपके विरोधी आपसे ज्यादा ताकतवर साबित हो सकते हैं, इसलिए संभलकर चलें। आलस्य से बचकर चलें, अन्यथा बड़ी कीमत भी चुकानी पड़ सकती है।

वृश्चिक राशि 

बुध ग्रह आपकी राशि के दूसरे भाव में गोचर करने जा रहा है। इस दौरान आपको अत्याधिक लाभ और सफलता मिलनी चाहिए। यह भी मुमकिन है कि आपकी आर्थिक स्थिति पहले से ज्यादा मजबूत हो जाए। बस एक बात का ध्यान रखें कि आपके मुंह से कुछ ऐसा ना निकलें जिसकी वजह से दूसरे लोग आहत हों और आपकी प्रतिष्ठा में कमी आए।

धनु राशि 

बुध ग्रह का गोचर आपकी ही राशि के प्रथम भाव में होने जा रहा है, आपको यात्रा से लाभ प्राप्त होने की संबहवना बन रही है। लेकिन हो सकता है किसी ऐसे राज से पर्दा हट जाए जिसे आपने पिछले कई समय से छिपाकर रखा था। ज्यादा धन आपको घमंड में डाल सकता है, इसलिए अपने स्वभाव पर संयम बनाए रखें। आप बहुत मेहनत करेंगे लेकिन परिणाम आपको संतुष्ट नहीं कर पाएंगे।

मकर राशि 

बुध ग्रह का गोचर आपकी राशि के बारहवें भाव में होने जा रहा है, इस दौरान आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां घेर सकती हैं। साथ ही यह भी संभावना है कि जीवनसाथी के साथ कुछ मतभेद उत्पन्न हो जाए। शत्रु और विरोधी आपकी छवि को नुकसान पहुंचाने की भरपूर कोशिच कर सकते हैं। लंबी या विदेश यात्रा के योग भी बन रहे हैं।

कुंभ राशि 

आपकी राशि के ग्यारहवें भाव में बुध ग्रह का गोचर होने जा रहा है, जो आपको धन लाभ दिलवा सकता है। आप जीवनसाथी और बच्चों के साथ भरपूर मनोरंजन करेंगे। आपके दोस्तों की संख्या भी बढ़ सकती है और आप अपनी बुद्धि कौशल से भी लोगों को आकर्षित करने में कामयाब रहेंगे।

इसे भी पढ़ें: 'सूर्य' का 'वृश्चिक' राशि में गोचर, इन राशियों की बदलेगी किस्मत

मीन राशि 

बुध ग्रह आपकी राशि के दसवें भाव में गोचर करने जा रहा है, जो आपको अपने विरोधियों के प्रति मजबूत बनाएगा और उनका डटकर सामना करने की शक्ति देगा। आपको आर्थिक लाभ भी होने की संभावना है और साथ ही प्रेमी के साथ भी अच्छे संबंध रहेंगे।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
budh grah ka dhanu raashi mein gochar 24 november

-Tags:#Astrology#Zodiac#Mercury planet#Sagittarius
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo