Breaking News
Top

जानिए आखिर क्यों भगवान शिव को छोड़ना पड़ा था ''बद्रीनाथ''

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 10 2017 5:48PM IST
जानिए आखिर क्यों भगवान शिव को छोड़ना पड़ा था ''बद्रीनाथ''

बद्रीनाथ में भगवान विष्णु निवास करते हैं और केदारनाथ में भगवान शिव का वास है। लेकिन शास्त्रों के अनुसार इसका अलौकिक सत्य कुछ और ही है। एक कथा के अनुसार बद्रीनाथ में कभी भगवान शिव माता पार्वती के साथ रमण करते थे।

यहां उनकी भरपूर कृपा बरसती थी लेकिन कुछ घटना के कारण उन्हें सपत्नीक इस जगह का त्याग करना पड़ा था। एक पौराणिक कथा के अनुसार भगवान शिव अपने गणों और पार्वती माता के साथ बद्रीनाथ में रहा करते थे। परंतु भगवान विष्णु को यह स्थान बहुत अधिक पसंद था और उन्होंने इस जगह को पाने के लिए शिव जी से छल करने की सोची। 

इसे भी पढ़ें: गाय को न खिलाएं ऐसी रोटी, वरना दुःख, गरीबी और विपत्ति में ही बीतेगा जीवन

बालक रूप में विष्णु 

उनहोंने एक दिव्य सुंदर बालक का रूप धारण किया और बद्रीनाथ मंदिर के सामने पहुंचकर रोने लेगे। जब माता पार्वती इस बालक को रोते हुए देखीं तो उनसे रहा नहीं गया और उस बालक को गोद में भर लीं। इसके बाद उस बालक को माता पार्वती अपने निवास स्थान में लेकर आ गईं।

इसे भी पढ़ें: 'इंटरव्यू' में जाने से पहले साथ में रखें ये सफेद धागा, सदैव मिलेगी सफलता

जब कुछ देर के बाद शिव और पार्वती किसी कारणवश बाहर गए। उन दोनों के बाहर निकलते ही विष्णु रूप में आए इस बालक ने झट से कपाट बंद कर दिया और कहा कि आप इस जगह से दूसरी जगह चले जाएं। देवाधिदेव तो पहले से ही सब कुछ जानते थे। इसलिए उन्होंने माता पार्वती से कहा अब हमें केदारनाथ में ही अपना निवास स्थान बनाना होगा। कहते हैं कि तभी से केदारनाथ में भगवान शिव और बद्रीनाथ में भगवान विष्णु निवास करते आ रहे हैं।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
badrinath dham bhagvan shiv ne badrinath kyon chora tha

-Tags:#Badrinath#Badrinath Dham#Lord Vishnu#Lord Shiva#Kedarnath
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo